पाकिस्तान में खैबर बख्तुन्ख्वा प्रांत में IED ब्लास्ट में एक पुलिसकर्मी की मौत, दो घायल

खैबर बख्तुन्ख्वा प्रांत में पोलियो श्रमिकों की सुरक्षा के लिए तैनात एक पुलिस मोबाइल वैन के पास विस्फोटक उपकरण गिरने से कम से कम एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 03:09 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 03:09 PM (IST)
पाकिस्तान में खैबर बख्तुन्ख्वा प्रांत में IED ब्लास्ट में एक पुलिसकर्मी की मौत, दो  घायल
पाकिस्तान में खैबर बख्तुन्ख्वा प्रांत में IED ब्लास्ट में एक पुलिसकर्मी की मौत, दो घायल

पेशावर, एजेंसी । उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के खैबर बख्तुन्ख्वा प्रांत में पोलियो श्रमिकों की सुरक्षा के लिए तैनात एक पुलिस मोबाइल वैन के पास विस्फोटक उपकरण गिरने से कम से कम एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और दो घायल हो गए। 

इस साल का यह पहला देशव्यापी पोलियो टीकाकरण अभियान सोमवार को शुरू हुआ था। इसका लक्ष्य लगभग 39.6 मिलियन बच्चों का टीकाकरण करना था। अभियान में लगभग 265,000 पोलियो कार्यकर्ता शामिल हैं, जो पांच साल से कम उम्र के बच्चों को घर-घर भेजते हैं। डॉन न्यूज ने कहा यह घटना प्रांत के डेरा इस्माइल खान शहर के कुलाची इलाके में घटी, जहां वैन को पोलियो कर्मियों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया था। इस विस्‍फोट में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और दो घायलों को जिला मुख्यालय अस्पताल में भेजा गया है, जहां उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

पुलिस ने कहा कि इस इलाके को सील कर दिया गया है, जबकि तलाशी अभियान जारी है। हालांकि, किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी लेने का दावा नहीं किया है। बता दें कि इस महीने की शुरुआत में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांत से पांच और पोलियो के मामलों की पुष्टि की है। पिछले साल, राष्ट्रव्यापी 144 मामले 2018 में 12 और 2017 में आठ मामले दर्ज किए गए थे।

बता दें कि सोमवार को  पाकिस्‍तान में बलुचिस्‍तान के क्‍वेटा में एक भीषण बम धमाके में 10 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 35 अन्‍य गंभीर रूप से घायल हो गए। समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक आत्‍मघाती धमाका था जिसे एक पुलिस वाहन को निशाना बनाकर अंजाम दिया गया। धमाके में दो पुलिसकर्म‍ियों की भी मौत हो गई। पाकिस्‍तानी अखबार 'द एक्‍सप्रेस ट्र‍िब्‍यून' ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यह धमाका बलोच‍िस्‍तान की राजधानी के शरेआ इकबाल इलाके में हुआ जिसके बाद सुरक्षा बलों ने क्षेत्र की घेरेबंदी कर ली है। रॉयटर ने बताया है कि घटनास्‍थल से अब तक 10 शवों को लाया गया है। समाचार पत्र डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह धमाका क्‍वेटा प्रेस क्‍लब के नजदीक हुआ। घायलों को नजदीक के अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है। 

chat bot
आपका साथी