विश्व व्यापार निकाय का प्रमुख सम्मेलन नए कोविड स्ट्रेन से बढ़ती चिंताओं के बीच स्थगित

नए महानिदेशक न्गोजी ओकोंजो-इवेला भी उम्मीद कर रहे थे कि बाधाओं के बाद भी सम्मेलन हो सकेगा और यह साबित हो सकेगा कि विश्व व्यापार संगठन की महामारी का मुकाबला करने में एक प्रासंगिक भूमिका थी। लेकिन सम्मेलन शुरू होने से चार दिन पहले स्थगित कर दिया गया।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:24 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:24 AM (IST)
विश्व व्यापार निकाय का प्रमुख सम्मेलन नए कोविड स्ट्रेन से बढ़ती चिंताओं के बीच स्थगित
विश्व व्यापार निकाय का प्रमुख सम्मेलन नए कोविड स्ट्रेन से बढ़ती चिंताओं के बीच स्थगित

जिनेवा, एजेंसी। अगले हफ्ते विश्व व्यापार संगठन मंत्रिस्तरीय सम्मेलन, चार साल में वैश्विक व्यापार निकाय की सबसे बड़ी सभा, नए ओमीक्रॉन (Omicron) कोविड -19 संस्करण के कारण शुक्रवार को अंतिम समय में स्थगित कर दी गई। विश्व व्यापार संगठन को इस बार की इस बैठक से उम्मीद थी कि जिनेवा में चार दिवसीय सभा अपंग संगठन में नई जान फूंक देगी, जो वर्षों से मत्स्य सब्सिडी जैसे मुद्दों को हल करने की कोशिश में प्रगति करने की कोशिश कर रहा है।

नए महानिदेशक न्गोजी ओकोंजो-इवेला भी उम्मीद कर रहे थे कि बाधाओं के बाद भी सम्मेलन हो सकेगा और यह साबित हो सकेगा कि विश्व व्यापार संगठन की महामारी का मुकाबला करने में एक प्रासंगिक भूमिका थी। लेकिन सम्मेलन शुरू होने से चार दिन पहले स्थगित कर दिया गया। बता दें कि यह फैसला विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा शुक्रवार को घातक कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन B.1.1.529 को 'वैरिएंट आफ कंसर्न' करार दिया और इसे ओमीक्रॉन नाम दिए जाने के बाद लिया गया।

वैरिएंट के प्रसार के डर से देशों ने दक्षिणी अफ्रीका से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया, जहां पहली बार 9 नवंबर को इस वायरस का पता चला था।

वहीं, ओकोंजो-इवेला ने कहा कि 'यह फैसला लेना एक आसान काम नहीं था।' लेकिन महानिदेशक के रूप में, मेरी प्राथमिकता सभी MC12 प्रतिभागियों - मंत्रियों, प्रतिनिधियों और नागरिक समाज का स्वास्थ्य और सुरक्षा है। सावधानी के पक्ष में गलती करना बेहतर है।

डब्ल्यूटीओ जनरल काउंसिल के अध्यक्ष डेसीओ कैस्टिलो ने सभी 164 सदस्य राज्यों की एक आपातकालीन बैठक बुलाई, जिसमें उन्हें यात्रा प्रतिबंध और क्वारंटाइन आवश्यकताओं सहित ओमीक्रॉन की स्थिति के बारे में बताया गया। सदस्यों ने सर्वसम्मति से स्थगित हुए सम्मेलन का समर्थन किया।

chat bot
आपका साथी