मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा, बोत्सवाना ने किया दावा

World third largest diamond बोत्सवाना के एक हीरे की खदान में 1098 कैरेट का एक हीरा मिला है जिसके बारे में देश ने दावा किया है कि यह अब तक का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा है।

Monika MinalFri, 18 Jun 2021 08:32 AM (IST)
बोत्सवाना में मिला दुनिया का सबसे बड़ा तीसरा हीरा (Photo Credit: AFP)

गैबोरोन, एएनआइ। बोत्सवाना ने दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा मिलने का दावा किया है। CNN के अनुसार, यह हीरा 1,098 कैरेट (carat) का है और माना जा रहा है कि यह अब तक मिले हीरों में दुनिया तीसरा सबसे बड़ा हीरा है। इसे देश के राष्ट्रपति मोकग्वीत्सी मासिसि (President Mokgweetsi Masisi) के समक्ष पेश किया गया।

अब तक का सबसे बड़ा हीरा दक्षिण अफ्रीका में 1905 में मिला था जिसका वजन 3,106 कैरेट था। इसे क्यूलिनन (Cullinan) नाम दिया गया था। वहीं 2015 में 1,109 कैरेट का दूसरा सबसे बड़ा हीरा मिलने का भी श्रेय अफ्रीका के ही सबसे बड़े हीरा उत्पादक बोत्सवाना को है। इसे लेसेडी ला रोना (Lesedi La Rona) नाम मिला।

इस माह की शुरुआत में वानेंग खदान में यह हीरा मिला था जो देश की राजधानी गैबोरोन (Gaborone) से 75 मील की दूरी पर है। इस खदान का संचालन बोत्सवाना सरकार के साथ मिलकर हीरा कंपनी देब्सवाना (Debswana) और डी बीयर्स ग्रुप (De Beers Group) करती है। इसकी जानकारी देश की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। कंपनी की प्रबंध निदेशक का कहना है कि यह हीरा देश के लिए उम्मीद लेकर आया है। उन्होंने बताया कि 73 मिमी लंबा और 52 मिमी चौड़ा है। बता दें कि कंपनी की ओर से बेचे गए कुल का 80 फीसद राजस्व के तौर पर सरकार को दिया जाता है।

कंपनी के इतिहास में अब तक का यह सबसे बड़ा हीरा है। राष्ट्रपति मासिसि ने कहा कि नियम के अनुसार इसका इस्तेमाल देश के विकास के लिए किया जाएगा।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.