मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा, बोत्सवाना ने किया दावा

World third largest diamond बोत्सवाना के एक हीरे की खदान में 1098 कैरेट का एक हीरा मिला है जिसके बारे में देश ने दावा किया है कि यह अब तक का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:32 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:32 AM (IST)
मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा  हीरा, बोत्सवाना ने किया दावा
बोत्सवाना में मिला दुनिया का सबसे बड़ा तीसरा हीरा (Photo Credit: AFP)

गैबोरोन, एएनआइ। बोत्सवाना ने दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा मिलने का दावा किया है। CNN के अनुसार, यह हीरा 1,098 कैरेट (carat) का है और माना जा रहा है कि यह अब तक मिले हीरों में दुनिया तीसरा सबसे बड़ा हीरा है। इसे देश के राष्ट्रपति मोकग्वीत्सी मासिसि (President Mokgweetsi Masisi) के समक्ष पेश किया गया।

अब तक का सबसे बड़ा हीरा दक्षिण अफ्रीका में 1905 में मिला था जिसका वजन 3,106 कैरेट था। इसे क्यूलिनन (Cullinan) नाम दिया गया था। वहीं 2015 में 1,109 कैरेट का दूसरा सबसे बड़ा हीरा मिलने का भी श्रेय अफ्रीका के ही सबसे बड़े हीरा उत्पादक बोत्सवाना को है। इसे लेसेडी ला रोना (Lesedi La Rona) नाम मिला।

𝐏𝐑𝐄𝐒𝐈𝐃𝐄𝐍𝐓 𝐌𝐀𝐒𝐈𝐒𝐈 𝐂𝐎𝐌𝐌𝐄𝐍𝐃𝐒 𝐃𝐄𝐁𝐒𝐖𝐀𝐍𝐀 𝐅𝐎𝐑 𝐋𝐀𝐑𝐆𝐄𝐒𝐓 𝐃𝐈𝐒𝐂𝐎𝐕𝐄𝐑𝐘

President Dr Mokgweetsi Masisi has commended Debswana's recent 1,098.3 carat diamond discovery. pic.twitter.com/m2eR40KwFN

— Botswana Government (@BWGovernment) June 16, 2021

इस माह की शुरुआत में वानेंग खदान में यह हीरा मिला था जो देश की राजधानी गैबोरोन (Gaborone) से 75 मील की दूरी पर है। इस खदान का संचालन बोत्सवाना सरकार के साथ मिलकर हीरा कंपनी देब्सवाना (Debswana) और डी बीयर्स ग्रुप (De Beers Group) करती है। इसकी जानकारी देश की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। कंपनी की प्रबंध निदेशक का कहना है कि यह हीरा देश के लिए उम्मीद लेकर आया है। उन्होंने बताया कि 73 मिमी लंबा और 52 मिमी चौड़ा है। बता दें कि कंपनी की ओर से बेचे गए कुल का 80 फीसद राजस्व के तौर पर सरकार को दिया जाता है।

कंपनी के इतिहास में अब तक का यह सबसे बड़ा हीरा है। राष्ट्रपति मासिसि ने कहा कि नियम के अनुसार इसका इस्तेमाल देश के विकास के लिए किया जाएगा।  

making it the largest diamond in the company's history since diamonds were discovered in the Botswana in 1967.

President Masisi said as is the norm, proceeds from the diamond will be used to advance national development in the country.— Botswana Government (@BWGovernment) June 16, 2021

chat bot
आपका साथी