Covid-19 Vaccine: WHO ने कहा, गेम चेंजर साबित होगी कोरोना वैक्‍सीन, अर्थव्‍यवस्‍था से लेकर आम जनजीवन में होगा सुधार

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वैक्‍सीन के वादे को अभूतपूर्व और संभावित रूप से परिदृश्‍य बदलने वाला कहा है। डब्ल्यूएचओ के यूरोपीय निर्देशक हंस क्लूज ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन के वैक्‍सीन को मंजूरी देने वाला पहला पश्चिमी देश बन गया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 09:55 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:46 PM (IST)
Covid-19 Vaccine: WHO ने कहा, गेम चेंजर साबित होगी कोरोना वैक्‍सीन, अर्थव्‍यवस्‍था से लेकर आम जनजीवन में होगा सुधार
कोरोना वैक्‍सीन के वादे को 'अभूतपूर्व' और 'संभावित रूप से परिदृश्‍य बदलने वाला' कहा

 जिनेवा, रायटर। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वैक्‍सीन के वादे को 'अभूतपूर्व' और 'संभावित रूप से परिदृश्‍य बदलने वाला' कहा है।  डब्ल्यूएचओ के यूरोपीय निर्देशक हंस क्लूज ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन के वैक्‍सीन को मंजूरी देने वाला पहला पश्चिमी देश बन गया है। ब्रिटेन ने फाइजर के कोविड वैक्सीन को मंजूरी दी है, जो जर्मनी के बॉयोटेक के साथ विकसित हुआ है। इसके साथ ही ब्रिटेन इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने की दौड़ में दुनिया से आगे निकल गया।

कोपनहेगन में क्लूज ने कहा कि पहले टीके की आपूर्ति बहुत सीमित होगी। देशों को यह तय करना होगा कि वैक्‍सीन में किसे प्राथमिकता मिले। हालांकि डब्ल्यूएचओ ने "बढ़ती आम सहमति" का भी हवाला दिया कि पहले कोरोना वैक्‍सीन के लिए वृद्ध लोगों, चिकित्सा कर्मचारियों और अन्य बीमारियों वाले लोगों को प्राथमिकता होनी चाहिए जैसे कि ब्रिटेन की वैक्‍सीन के लिए योजना बनाई है। 

क्लूज ने कहा, नए कोरोना वायरस से अभी भी "भारी क्षति" करने की क्षमता है, लेकिन वैक्‍सीन के कारण भविष्य उज्जवल दिखता है। अन्य वैक्‍सीन बनाने वाली कंपनियों में मॉडर्न और एस्ट्राजेनेका भी शामिल हैं, ने सकारात्मक रूप से टेस्‍ट के रिजल्‍ट दिए हैं। क्‍लूज ने कहा कि हमारे पास जितने अधिक उम्मीदवार होंगे, सफलता के उतने ही अधिक अवसर होंगे। सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के साथ मिलकर टीके के निर्माण से महामारी के की तेज वृद्धि पर रोक लगेगी और और पहुंच के भीतर अर्थव्यवस्थाओं का पुनर्निर्माण होगा।

फाइजर के तेज शॉट के ब्रिटिश मंजूरी के जवाब में यूरोपीय संघ के नियामक ने कहा कि इसके लिए लंबी प्रक्रिया अधिक उपयुक्त थी और अधिक साक्ष्य की आवश्यकता थी। वैक्‍सीन के लिए यूरोपीय संघ और अमेरिका का अलग मंजूरी कुछ दिनों या हफ्तों के भीतर मिल सकती है। 

इस दौरान डब्ल्यूएचओ के एक अधिकारी ने वैक्‍सीन को लेकर विभिन्न विनियामक प्रक्रियाओं के बारे में पूछा। वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी और यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने ब्रिटेन से उन दस्तावेजों को साझा करने के लिए कहा, जो इसकी मंजूरी का इस्तेमाल दूसरे निकायों के स्वयं के आकलन में तेजी लाने में मदद करते हैं। डब्ल्यूएचओ के प्रोग्राम मैनेजर ने बताया कि आखिरकार टीकाकरण के लिए टारगेट किए लोगों में विश्वास पैदा करते हैं।

chat bot
आपका साथी