दुनिया को स्मोकिंग की लत से छुटकारा दिलाएगा WHO, वैश्विक पहल की शुरुआत

1.3 बिलियन लोगों को स्मोकिंग के आदत से छुटकारा दिलाने का जिम्मा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लिया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 09:56 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 09:56 AM (IST)
दुनिया को स्मोकिंग की लत से छुटकारा दिलाएगा WHO, वैश्विक पहल की शुरुआत
दुनिया को स्मोकिंग की लत से छुटकारा दिलाएगा WHO, वैश्विक पहल की शुरुआत

जेनेवा, आइएएनएस। दुनिया को तंबाकू की लत से छुटकारा दिलाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization, WHO) आगे आया है। संगठन की ओर से ऐलान किया गया कि यह तंबाकू की लत के शिकार 1.3 बिलियन लोगों को इससे छुटकारा दिलाएगा। यह फैसला कोविड-19 के कारण जारी महामारी को देखते हुए लिया गया है। WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनम घेब्रेयसस  ( Tedros Adhanom Ghebreyesus)  ने शुक्रवार को ब्रीफिंग के दौरान कहा, ' तंबाकू छोड़ने की इस पहल में शामिल होने वालों को इस बुरी लत को छोड़ने के लिए आवश्यक संसाधन मुफ्त में मुहैया कराए जाएंगे।' 

UN स्वास्थ्य निकाय के अनुसार, एक साल में स्मोकिंग के कारण 80 लाख लोगों की मौत होती है और अनेकों ऐसे उदाहरण हैं जिससे पता चलता है कि कोविड-19 का संक्रमण स्मोकिंग करने वालों में अधिक होता है।टेड्रोस ने कहा, 'यदि यूजर अपनी आदत को छोड़ना चाहता है तो महामारी उसे सही अवसर दे रहा है।' 

WHO  और UN इंटरएजेंसी टास्क (NCD) एक साथ मिलकर काम शुरू करेंगे। इस पहल में टेक इंडस्ट्री, फर्माक्यूटिकल और  PATH जैसे एनजीओ पार्टनर  भी सात दे रहे हैं। मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर जॉनसन एंड एंप ( Johnson &) ; जॉनसन कंज्यूमर हेल्थ ने शुक्रवार को बताया कि इसने करीब 40 हजार निकोटिन पैचेज का दान किया है। 

 टेड्रोस ने बताया कि  WHO अधिक पार्टनरों को शामिल करने के अंतिम चरण में है साथ ही यह फर्माक्यूटिकल्स व टेक कंपनियों को भी इसमें आने के लिए उत्साहित कर रहा है। WHO ने इस शुरुआत के लिए सबसे पहले जॉर्डन (Jordan) को चुना है। इसके बाद आने वाले महीनों में यह दुनिया भर के देशों में शुरू होगा। 

उल्लेखनीय है कि नॉवेल कोरोना वायरस का संक्रमण सांस संबंधित बीमारी है जो फेफड़े को बुरी तरह प्रभावित करता है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार, दुनिया भर में सक्रमण के कुल मामले 1 करोड़ 24 लाख से अधिक हो गए हैं।

chat bot
आपका साथी