चीन के दावे पर डब्ल्यूएचओ ने दी सफाई, कहा- भोजन, पैकिंग से कोरोना फैलने का खतरा नहीं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि उसे भोजन या पैकिंग से कोरोना वायरस फैलने का कोई सुबूत नहीं मिला है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 07:17 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 07:17 PM (IST)
चीन के दावे पर डब्ल्यूएचओ ने दी सफाई, कहा- भोजन, पैकिंग से कोरोना फैलने का खतरा नहीं
चीन के दावे पर डब्ल्यूएचओ ने दी सफाई, कहा- भोजन, पैकिंग से कोरोना फैलने का खतरा नहीं

जेनेवा, एजेंसी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि उसे भोजन या पैकिंग से कोरोना वायरस फैलने का कोई सुबूत नहीं मिला है। डब्ल्यूएचओ ने लोगों से वायरस फूड चेन में वायरस के प्रवेश करने को लेकर नहीं डरने का आग्रह किया है। चीन के दो शहरों ने ब्राजील से आयातित फ्रोजन चिकन विंग और एक्वाडोर से आयातित फ्रोजन झींगा के पैकिंग के बाहर कोरोना वायरस के ट्रेस मिलने का दावा किया है।

भोजन, पैकिंग से कोरोना फैलने का खतरा नहीं, चीन का दावा गलत: डब्ल्यूएचओ

चीन ने दूषित खेप से महामारी के फैलने का खतरा जताया है। इसी दावे की सफाई में डब्ल्यूएचओ के आपात कार्यक्रम प्रमुख माइक रयान ने कहा, 'लोग भोजन या फूड पैकेजिंग या प्रोसेसिंग या भोजन पहुंचाने को लेकर नहीं डरें। इस बात का कोई सुबूत नहीं है कि भोजन या फूड चेन इस वायरस को फैलने में योगदान दे रहा है। लोग खुद को सुरक्षित समझें।' डब्ल्यूएचओ महामारी विशेषज्ञ मारिया वान केर्खोवे ने कहा कि चीन ने हजारों पैकेजों की जांच की और 10 से भी कम को वायरस के लिए पॉजिटिव पाया।

चीन के निष्कर्ष पर स्पष्टीकरण् मांगा 

ब्राजील के कृषि मंत्रालय ने कहा है कि उसने चीन के निष्कर्ष पर स्पष्टीकरण की मांग की है। एक्वाडोर के उत्पादन मंत्री इवान ओंटानेडा ने कहा कि उनका देश प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करता है। रवाना होने के बाद सामान में जो कुछ हुआ उसके लिए उनके देश को जवाबदेह नहीं ठहराया जा सकता।

कोरोना वायरस खतरे के बाद फिलीपींस ने ब्राजील से चिकन का आयात रोका

फिलीपींस ने ब्राजील से चिकन के आयात पर अस्थायी रोक लगा दी है। चीन के दो शहरों में दक्षिण अमेरिकी देश से आयातित फ्रोजन फूड के कार्गो में कोरोना वायरस के ट्रेस पाए जाने के बाद फिलीपींस ने शुक्रवार को यह कदम उठाया।

chat bot
आपका साथी