अफगानिस्‍तान में सप्‍ताह भर के ‘हिंसा में कमी’ की शुरुआत शनिवार से

तालिबान अमेरिका और अफगान सेना के बीच हफ्ते भर लंबी हिंसा में कमी की शुरुआत शनिवार से की जाएगी।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 04:47 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 04:47 PM (IST)
अफगानिस्‍तान में सप्‍ताह भर के ‘हिंसा में कमी’ की शुरुआत शनिवार से
अफगानिस्‍तान में सप्‍ताह भर के ‘हिंसा में कमी’ की शुरुआत शनिवार से

काबुल, एएफपी। अफगान सुरक्षा बलों और अमेरिका व तालिबान के बीच हिंसा में कमी जल्‍द ही हो जाएगी। यह जानकारी शुक्रवार को एक अधिकारी ने दी। वाशिंगटन और विद्रोहियों के बीच होने वाली संभावित डील से पहले तालिबान, अमेरिका और अफगान सेना के बीच हफ्ते भर लंबी 'हिंसा में कमी' की जल्द ही शुरुआत की जाएगी। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के प्रवक्ता जावेद फैसल ने कहा कि 22 फरवरी से हिंसा में कमी आएगी और यह हफ्ते भर जारी रहेगी। उन्‍होंने कहा, ‘हिंसा में कमी 22 फरवरी को शुरू हो जाएगी और इसे पूरी तरह खत्‍म होने में एक हफ्ते का समय लगेगा।‘ पाकिस्तान में तालिबान के एक सूत्र ने एएफपी से बताया कि आंशिक संघर्ष विराम शनिवार को शुरू होगा। अमेरिका एक साल से अधिक समय से तालिबान से बातचीत करके करार करने की कोशिश कर रहा है जिसमें वह तालिबान की सुरक्षा गारंटी के बदले हजारों सैनिकों को हटाएगा।

इसके बाद तालिबान अपने बलों को कंट्रोल कर सकता है। इसके बाद पेंटागन अफगानिस्तान में फिलहाल मौजूद 12-13 हजार सैनिकों में से करीब आधे सैनिकों को वापस बुला लेगा। दरअसल, तालिबान की ओर से अमेरिका को चेतावनी दी गई है कि वह अफगानिस्तान में हिंसा में सात दिन की कमी के प्रस्ताव का जवाब दे नहीं तो वह वार्ता से हट जाएगा। तालिबान के अधिकारियों ने नाम जाहिर किए बिना बताया कि कई हफ्तों की बातचीत के बाद तालिबान ने अमेरिका को चेतावनी दी है।

बता दें कि अमेरिका ने मंगलवार को कहा था कि अफगानिस्तान में हिंसा में कमी करने के प्रस्ताव पर कुछ दिनों में समझौता हो जाएगा। जिसपर तालिबान की ओर से यह प्रतिक्रिया आई है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी इसपर ट्वीट किया था। उन्‍होंने ट्वीट में कहा था कि उन्हें अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा था कि तालिबान के साथ बातचीत में उल्लेखनीय प्रगति है।

chat bot
आपका साथी