अमेरिका ने तालिबान के पूर्व नौकरशाहों से हटाया प्रतिबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने तालिबान के पुराने शासन (1996-2001) के नौकरशाहों पर लगे आतंकवाद संबंधी प्रतिबंधों को हटा दिया है। साथ ही कहा है कि इन सभी लोगों को अब अमेरिका की यात्रा करने की छूट रहेगी।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 09:14 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 09:14 AM (IST)
अमेरिका ने तालिबान के पूर्व नौकरशाहों से हटाया प्रतिबंध
इन सभी लोगों को अब अमेरिका की यात्रा करने की छूट रहेगी

काबुल, एएनआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने तालिबान के पुराने शासन (1996-2001) के नौकरशाहों पर लगे आतंकवाद संबंधी प्रतिबंधों को हटा दिया है। साथ ही कहा है कि इन सभी लोगों को अब अमेरिका की यात्रा करने की छूट रहेगी।

खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इन नौकरशाहों ने 2001 में नई अफगान सरकार बनने के बाद से मानवीय कार्य किए थे और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल के साथ भी अपना सहयोग जारी रखा था।

फाक्स न्यूज के मुताबिक, अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने कहा कि यह तालिबानी नौकरशाह बहुत दबाव और विपरीत परिस्थितियों में काम कर रहे थे। ध्यान रहे कि अमेरिका ने यह निर्णय तब लिया है जब उसे अभी भी हजारों की तादाद में अमेरिका की सहायता करने वाले अफगानों को अफगानिस्तान से सुरक्षित बाहर निकालना है।

तालिबान और अफगानिस्तान के संबंधों में तनाव

उड़ानों को लेकर तालिबान और पाकिस्तान सरकार के बीच तनातनी हो गई है। तालिबान ने पकिस्तानी एयरलाइंस पर टिकट के दाम बेतहाशा बढाने का आरोप लगाया है। तालिबान ने पीआइए पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। दूसरी तरफ, पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस पीआइए ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए काबुल की अपनी सभी उड़ानें स्थगित कर दी हैं। अफगानिस्तान के नागरिक उड्डयन प्रशासन का कहना है कि पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस (पीआइए) और अफगानी निजी एयरलाइंस काम एयर की काबुल और इस्लामाबाद के बीच उड़ानों को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा, अगर पाकिस्तान सरकार ने हवाई टिकटों के दाम तालिबान शासन से पहले वाले नहीं किए।

वहीं, तालिबान सरकार ने आरोप लगाया है कि उनके सत्ता में आने के बाद से पाकिस्तानी एयरलाइंस ने काबुल से इस्लामाबाद जाने वाली फ्लाइट की टिकटों के अचानक से दाम बढ़ाकर 2500 डालर कर दिए हैं। अफगान प्रशासन ने एयरलाइंस पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए देश के लोगों से मदद मांगी है। साथ ही कहा कि नियमों का उल्लंघन किए जाने पर वह लिखित में एयरलाइंस की शिकायत उन्हें दें। वहीं, डान की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी एयरलाइंस पीआइए ने कहा कि सुरक्षा कारणों से उसने काबुल की अपनी सभी उड़ानें तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दी हैं। वहीं, पाकिस्तानी एयरलाइंस के प्रवक्ता अब्दुल्ला खान की तरफ से कहा गया कि अगले आदेश तक काबुल की सभी उड़ानें स्थगित रहेंगी।

chat bot
आपका साथी