अमेरिका ने तालिबान आतंकवादियों पर किया हवाई हमला, पांच आतंकी ढेर

अमेरिकी सेना ने अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों का समर्थन करते हुए अफगानिस्तान के कई हिस्सों में तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ हवाई हमले किए हैं। ऑफ-कैमरा प्रेस ब्रीफिंग में पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने इस बात की पुष्टी की है।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:05 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:05 AM (IST)
अमेरिका ने तालिबान आतंकवादियों पर किया हवाई हमला, पांच आतंकी ढेर
अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान के कई हिस्सों में तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ हवाई हमले किए

वाशिंगटन डीसी, एएनआइ। पिछले कुछ दिनों में अमेरिकी सेना ने अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों का समर्थन करते हुए अफगानिस्तान के कई हिस्सों में तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ हवाई हमले किए हैं। ऑफ-कैमरा प्रेस ब्रीफिंग में पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने इस बात की पुष्टी की है।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले तीन दिनों में अफगानिस्तान के कई हिस्सों में हवाई हमलों में कम से कम पांच तालिबान आतंकवादी मारे जा चुके हैं। अफगान पत्रकार बिलाल सरवरी ने भी यह दावा किया था कि अमेरिकी सैनिकों द्वारा हवाई हमले से तालिबान को निशाना बनाया जा रहा है।

अफगानिस्तान के गृहयुद्ध पर हाल ही में अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने कहा था कि युद्धग्रस्त देश में 'अंत का खेल' लिखा जाना बाकी है। यूएस ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने बुधवार को कहा था कि तालिबान ने अफगानिस्तान के लगभग 212 जिला केंद्रों पर कबजा कर लिया है। जनरल मार्क मिले ने आगे कहा वास्तव में, तालिबानी अपनी ओर से अपरिहार्य जीत का प्रचार कर रहे हैं। इस सयम देश तालिबान के नियंत्रण में हैं। अफगानिस्तान के 419 जिला में से लगभग आधे हिस्से पर तालिबान का कबजा हो चुका है। मगर, तालिबान का 34 प्रांतीय राजधानियों में से किसी पर भी कब्जा नहीं हुआ है।

बाइडेन प्रशासन ने पहले ही कहा था कि अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से 31 अगस्त तक वापस आ जाएगी। यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा है कि पिछले सप्ताह 95 प्रतिशत से अधिक सैनिकों को वापस भेजा जा चुकी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान लोगों से जबरन पैसे वसूल कर रहे हैं। अपने संगठन में नए लोगों को भी जबरन भर्ती कर रहे हैं। गौरतलब है कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी के साथ ही तालिबान अफगानिस्तान में अपने पैर पसारते जा रहा है और अफगानिस्तान के कई हिस्सों में उसका नियंत्रण बढ़ाता जा रहा है।

chat bot
आपका साथी