संयुक्त राष्ट्र को उम्मीद, भारत-पाकिस्तान के बीच होगी बातचीत

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनी गुतेरस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने भारत पाक के रिश्तों के लेकर एक बड़ी उम्मीद जताई है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 76वें संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को शुक्रवार को किए गए संबोधन में जम्मू एवं कश्मीर का मुद्दा उठाया था।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 04:52 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 04:52 PM (IST)
संयुक्त राष्ट्र को उम्मीद, भारत-पाकिस्तान के बीच होगी बातचीत
संयुक्त राष्ट्र को उम्मीद, भारत-पाकिस्तान के बीच होगी बातचीत

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत और पाकिस्तान के एक-दूसरे के खिलाफ की गई टिप्पणी के 'लहजे और आशय' के बावजूद दोनों देशों के बीच वार्ता को लेकर संयुक्त राष्ट्र की उम्मीद बरकरार है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 76वें संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को शुक्रवार को किए गए संबोधन में जम्मू एवं कश्मीर का मुद्दा उठाया। भारत ने इसके लिए पाकिस्तान की निंदा की।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनी गुतेरस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने सोमवार को दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, 'हमने टिप्पणी सुनी और मैं समझता हूं कि टिप्पणी के लहजे और आशय के बावजूद हमारी यह उम्मीद अभी तक कायम है कि दोनों के बीच वार्ता हो सकती है। ऐसी स्थिति में जो लोगों की नजरों से ओझल है।'

दुजारिक पिछले सप्ताह भारत और पाकिस्तान के बीच हुए तीखे प्रहार को लेकर पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे। उनसे पूछा गया था कि क्या संयुक्त राष्ट्र क्षेत्र में शांति को लेकर चिंतित है और क्या महासचिव दोनों देशों के नेताओं से बातचीत करने की योजना बना रहे हैं।

बता दें कि हाल ही में अमेरिकी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी से लेकर आतंकवाद से लड़ाई तक का जिक्र किया। संयुक्त राष्ट्र महासभा का 76वां सत्र भारत के लिए काफी खास रहा, क्योंकि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा था। वहीं, पाक पीएम इमरान खान ने अपने संबोधन के दौरान एक बार फिर कश्मीर का राग अलापा, लेकिन इस बार जिस रुख के साथ उसको जवाब दिया गया वह देखने लायक रहा। भारत की जिन जूनियर महिला राजनयिक स्नेहा दुबे ने पीएम इमरान को जवाब दिया, उनकी काफी सहारना भी हुई।

chat bot
आपका साथी