कनाडा के नेतृत्व में 40 से अधिक देशों ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में चीन को लेकर चिंता व्यक्त की, बीजिंग भड़का

चीन का पलटवार। बीजिंग के प्रतिनिधि ने कनाडा में स्वदेशी लोगों के खिलाफ गंभीर मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में गहराई से चिंतित देशों के एक समूह की ओर से एक बयान पढ़ा। बेलारूस के प्रतिनिधि ने चीन का समर्थन करते हुए कहा- हांगकांग शिनजियांग और तिब्बत चीनी आंतरिक मामले।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 12:53 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 12:53 AM (IST)
कनाडा के नेतृत्व में 40 से अधिक देशों ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में चीन को लेकर चिंता व्यक्त की, बीजिंग भड़का
कनाडा के नेतृत्व में 40 से अधिक देशों ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में चीन को लेकर चिंता व्यक्त की

जिनेवा, एएफपी। कनाडा के नेतृत्व में 40 से अधिक देशों ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में शिंजियांग, हांगकांग और तिब्बत में चीन की कार्रवाइयों के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की। इसपर बीजिंग की ओर से कड़ी नाराजगी जताते हुए प्रतिक्रिया दी गई। जिनेवा में परिषद के 47 वें सत्र के दूसरे दिन बयान शुरू हुए।

कनाडा के राजदूत लेस्ली नॉर्टन ने कहा, 'हम शिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति के बारे में गंभीर रूप से चिंतित हैं।' इस बयान का ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, स्पेन और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अन्य देशों ने समर्थन किया। कहा गया कि बीजिंग को संयुक्त राष्ट्र के अधिकार प्रमुख मिशेल बाचेलेट और अन्य स्वतंत्र पर्यवेक्षकों को शिंजियांग में 'तत्काल, सार्थक और निरंकुश' यात्रा की अनुमति देनी चाहिए, और उइगरों और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों की 'मनमाने ढंग से हिरासत' को समाप्त करना चाहिए।

बयान में यातना या क्रूर, अमानवीय और अपमानजनक उपचार या सजा, जबरन नसबंदी, यौन और लिंग आधारित हिंसा और बच्चों को उनके माता-पिता से जबरन अलग करने की रिपोर्टों का हवाला दिया गया। हस्ताक्षर करने वालों की संख्या 22 राजदूतों से अधिक है, जिन्होंने 2019 में उइगरों के साथ चीन के व्यवहार की निंदा करते हुए बाचेलेट को लिखा था।

वहीं, चीन ने उइगरों के साथ दुर्व्यवहार की बात को इनकार किया और कहा वह केवल उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए बनाए गए व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र चला रहा है। बाचेलेट ने सोमवार को परिषद से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह इस साल शिनजियांग का दौरा करेंगी और उन्हें सही से वहां पहुंचा दिया जाएगा।

संयुक्त घोषणा में हांगकांग में मौलिक स्वतंत्रता को दबाना और तिब्बत में मानवाधिकार की स्थिति पर भी चिंता व्यक्त की गई। यह कदम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पहली विदेश यात्रा के बाद आया, जिसमें उन्होंने बीजिंग के खिलाफ जी 7 और नाटो एकता हासिल की, जिसमें वाशिंगटन ने चीन को पूर्व-प्रतिष्ठित वैश्विक चुनौती के रूप में दिखाया।

अधिकार समूह एमनेस्टी इंटरनेशनल के प्रमुख एग्नेस कैलामार्ड ने कहा, 'चीन के अधिकारियों को एक महत्वपूर्ण संदेश भेजा जाता है कि वे अंतरराष्ट्रीय जांच से ऊपर नहीं हैं। लेकिन देशों को अब हस्तलेखन से आगे बढ़ना चाहिए और वास्तविक कार्रवाई करनी चाहिए।'

चीन का पलटवार

उधर चीन ने पलटवार किया। यह जानते हुए कि बयान अभी आ रहा है, चीन ने दूसरी की बात पूरी होने से पहले ही जवाब दे दिया। बीजिंग के प्रतिनिधि ने 'कनाडा में स्वदेशी लोगों के खिलाफ गंभीर मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में गहराई से चिंतित' देशों के एक समूह की ओर से एक बयान पढ़ा। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इस बयान में बेलारूस, ईरान, उत्तर कोरिया, रूस, श्रीलंका, सीरिया और वेनेजुएला सह-हस्ताक्षरकर्ताओं में से थे।

बयान में कहा गया कि ऐतिहासिक रूप से, कनाडा ने उनकी भूमि के स्वदेशी लोगों को लूट लिया, उन्हें मार डाला और उनकी संस्कृति को मिटा दिया। बयान में कहा गया है कि हम उन सभी मामलों की गहन और निष्पक्ष जांच का आह्वान करते हैं जहां स्वदेशी लोगों, खासकर बच्चों के खिलाफ अपराध किए गए थे।

बेलारूस के प्रतिनिधि ने चीन का समर्थन करते हुए 64 देशों की ओर से एक और संयुक्त बयान पढ़ा और जोर देकर कहा कि हांगकांग, शिनजियांग और तिब्बत चीनी आंतरिक मामले थे।

chat bot
आपका साथी