तुर्की में भयंकर भूकंप में गई लोगों की जान के प्रति UN चीफ ने जताया दुख

शुक्रवार को तुर्की में आए भयंकर भूकंप से काफी संख्या में लोगों की जान चली गई। इस भयावह भूकंप में गई लोगों की जान और जानमाल के नुकसान पर यूएन के चीफ ने दुख जताया है और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:18 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 09:47 AM (IST)
तुर्की में भयंकर भूकंप में गई लोगों की जान के प्रति UN चीफ ने जताया दुख
तुर्की में भयंकर भूकंप में गई लोगों की जान के प्रति UN चीफ ने जताया दुख।

न्यूयॉर्क, एएनआइ। तुर्की में भयंकर भूकंप के चलते काफी संख्या में लोगों की मौत हो गई और भारी नुकसान हुआ। संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख, महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस भूकंप में गई लोगों की जान के प्रति दुख जताया है। रिपोर्ट के मुताबिक, एजियन सागर में शुक्रवार को जोरदार भूकंप आया। इस झटकों से तुर्की से ग्रीस तक की धरती कांप उठी। रिक्टर स्केल भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई थी। तुर्की में आए भूकंप के चलते कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई थी और काफी संख्या में लोग घायल हो गए थे। अब मरनवालों की संख्या 26 पहुंच गई है वहीं घायलों की संख्या 800 तक पहुंच गई है। 

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक (Stephane Dujarric) ने जारी किए एक बयान में बताया कि यूएन के सचिव ने तुर्की में आए भूकंप में गई लोगों की जान और भयंकर नुकसान पर दुख व्यक्त किया है। प्रवक्ता ने बताया कि यूएन चीफ ने पीड़ितों के परिवार के प्रति भी दुख जताया है और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है।

प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव का कार्य जारी 

अधिकारियों ने बताया था कि कई जिलों में इमारतें गिरने और मलबे में लोगों के दबे होने की रिपोर्टे सामने आई है। वहीं कई अन्य क्षेत्रों में भी संपत्तियों को आंशिक नुकसान की भी खबरें है। अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव का कार्य जारी है। 

इजमिर के मेयर टंक सोयर ने बताया, 'शहर में लगभग 20 इमारतों के गिरने की खबर है। इजमिर के गवर्नर ने बताया कि 70 लोगों को मलबे से सुरक्षित निकाला गया। मेडिकल के छात्र इल्के साइड भूकंप के समय इजमिर के गुजेलबेक इलाके में थे। उन्होंने कहा कि मुझे भूकंप का बहुत अनुभव है। इसलिए शुरू में मैंने इसे गंभीरता से नहीं लिया। लेकिन, इस बार यह डरावना था। उन्होंने कहा कि कम-से-कम 25-30 सेकंड तक झटके आते रहे।'

chat bot
आपका साथी