यूक्रेन की वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में 26 लोगों की मौत

एंटोनोव--26 विमान चालक दल के सात सदस्यों और सैन्य विमानन स्कूल के 20 कैडेटों के साथ उ़़डान भर रहा था। इसे राजधानी कीव से लगभग 400 किलोमीटर दूर चुहिव हवाई अड्डे पर उतरना था।इससे पहले ही यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया और आग लग गई।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 07:47 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 07:47 AM (IST)
यूक्रेन की वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में 26 लोगों की मौत
यूक्रेन की वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, 26 की मौत।

मॉस्को, एजेंसी। यूक्रेन की वायुसेना का विमान शुक्रवार रात दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई। विमान पर सवार सिर्फ एक यात्री जीवित बचा। एंटोनोव--26 विमान चालक दल के सात सदस्यों और सैन्य विमानन स्कूल के 20 कैडेटों के साथ उ़़डान भर रहा था। इसे राजधानी कीव से लगभग 400 किलोमीटर दूर चुहिव हवाई अड्डे पर उतरना था। लेकिन, इससे पहले ही यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें आग लग गई। शुरू में दो व्यक्ति जीवित बचे थे। हालांकि, एक व्यक्ति ने बाद में अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। विमान हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को शोक की घोषषणा की और हादसे की जांच होने तक एएन-26 विमानों के उ़़डान भरने पर रोक लगा दी। उन्होंने दुर्घटना स्थल का भी दौरा किया।

यूक्रेन को मुआवजा देगा ईरान

इससे पहले यूक्रेन के यात्री विमान को मार गिराए जान के मामले में ईरान मुआवजा देने के लिए तैयार हो गया है। ईरान ने कबूला है कि जनवरी में तेहरान के पास उसकी सेना ने गलती से विमान को मार गिराया था। ईरान और यूक्रेन के उड्डयन अधिकारियों की अक्टूबर में तेहरान में बैठक होने वाली है। इससे पहले ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रमुख तौराज देहकानी जंगनेह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'यह स्पष्ट है कि ईरान ने अपनी गलती के लिए जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है और देश मुआवजा देने को लेकर बातचीत के लिए तैयार है। अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक और बगैर किसी भेदभाव के मुआवजे का भुगतान किया जाएगा।'

ब्लैक बॉक्स में बातचीत हुई थी रिकॉर्ड

आठ जनवरी को तेहरान से उड़ान भरने के बाद यूक्रेन का यात्री विमान ईरानी मिसाइलों की चपेट में आ गया था। इसमें सवार सभी 176 यात्री मारे गए थे। पेरिस में एक अंतरराष्ट्रीय दल ने दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैक बॉक्स से मिले डाटा का प्रारंभिक विश्लेषण 24 जुलाई को पूरा कर लिया था।

chat bot
आपका साथी