कोविड-19 वैरिएंट ओमीक्रोन का खतरा बढ़ा, ब्रिटेन बनाएगा नए बूस्टर डोज की गाइडलाइन

ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए ब्रिटेन नए बूस्टर डोज के दिशा-निर्देशों का अनावरण करेगा। ब्रिटेन सोमवार को COVID-19 के बूस्टर डोज के रोलआउट में तेजी लाने और विस्तार करने के लिए नए दिशा-निर्देशों का अनावरण करने को पूरी तरह से तैयार है।

Ashisha RajputMon, 29 Nov 2021 02:20 PM (IST)
कोविड-19 वैरिएंट ओमीक्रोन का खतरा बढ़ता देख ब्रिटेन नए बूस्टर डोज के दिशा-निर्देशों का अनावरण करेगा

लंदन, रायटर। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिला कर रखा है। जहां जैसे-तैसे लोग इस महामारी से उभरते हैं, वहीं इस वायरस का एक नया रुप तांडव करने लगता है। हाल-फिलहाल कोविड-19 का नया वैरिएंट 'ओमीक्रोन' दुनिया भर में चिंता का विषय बना हुआ है। आपको बता दें क‍ि अभी तक कोरोना वायरस के कुल 330 प्रकार के वैरिएंट चिन्हित किए गए हैं, जिसमें ताजा ओमीक्रोन वैरिएंट बेहद खतरनाक और घातक माना जा रहा है। ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए ब्रिटेन नए बूस्टर डोज के दिशा-निर्देशों का अनावरण करेगा। ब्रिटेन सोमवार को COVID-19 के बूस्टर डोज के रोलआउट में तेजी लाने और विस्तार करने के लिए नए दिशा-निर्देशों का अनावरण करने को पूरी तरह से तैयार है।

क्या कहा जूनियर स्वास्थ्य मंत्री ने

एक जूनियर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 वैरिएंट ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए देश में नए बूस्टर डोज के दिशा-निर्देशों को जल्द शुरु किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि टीकाकरण और इम्यूनाइजेशन संयुक्त समिति से 40 वर्ष से कम आयु वाले लोगों के लिए और दूसरी खुराक और बूस्टर के बीच के अंतर कम करने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया की अभी फिलहाल समिति की प्रितिक्रिया का इंतजार किया जा रहा है। समिति ने भले ही औपचारिक रूप से बतला दिया गया है, लेकिन अभी आधिकारिक घोषणा कुछ घंटों के भीतर की जाएगी।

संकट की घड़ी में ब्रिटेन है तैयार

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन से पूरी दुनिया में हड़कंप मची हुई ही है। ऐसे में ब्रिटेन से बूस्टर डोज के नए दिशा-निर्देशों के अनावरण की खबर राहत देने वाली है। आपको बता दें कि ब्रिटेन ने यह दावा किया है कि सुपर म्यूटेंट कोरोना स्ट्रेन के खिलाफ मजबूत सुरक्षा देने वाली एक ब्रिटिश वैक्सीन पहले से ही अपने परीक्षण के अंतिम स्‍टेज पर है। कोरोना के नए संस्करण के बारे में विभिन्न वैक्सीन निर्माताओं ने वैक्‍सीन के विकास पर अपनी प्रतिक्रिया को साझा किया है, जिसमें फाइजर/बायोएनटेक, जानसन एंड जानसन, माडर्न, एस्ट्राजेनेका और नोवावैक्स प्रमुख है। इन वैक्‍सीन निर्माता कंपनियों ने नए वैरिएंट से मुकाबला करने के लिए अपनी रणनीति के बारे में बताया है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.