ब्रिटेन में चार हफ्ते टल सकती है लाकडाउन खत्म करने की योजना, ब्राजील में 85 हजार नए मामले

कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए ब्रिटेन में लाकडाउन को पूरी तरह खत्म करने की योजना चार सप्ताह के लिए टल सकती है। सरकार इस पर विचार कर रही है। देश में 21 जून से सभी पाबंदियों को खत्म करने की योजना है...

Krishna Bihari SinghSat, 12 Jun 2021 06:59 PM (IST)
ब्रिटेन में लाकडाउन को पूरी तरह खत्म करने की योजना चार सप्ताह के लिए टल सकती है।

लंदन, एजेंसियां। कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए ब्रिटेन में लाकडाउन को पूरी तरह खत्म करने की योजना चार सप्ताह के लिए टल सकती है। सरकार इस पर विचार कर रही है। देश में 21 जून से सभी पाबंदियों को खत्म करने की योजना है, लेकिन दैनिक मामलों में फिर बढ़ोतरी के चलते इस योजना पर संकट के बादल छा गए हैं। ब्रिटेन में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

ब्राजील में फि‍र बढ़े मामले

इधर, ब्राजील में नए मामलों में फिर उछाल दर्ज किया जा रहा है। बीते 24 घंटे में 85 हजार से अधिक नए केस पाए गए। इस दौरान 2,216 पीडि़तों की मौत हो गई। जबकि रूस में लगातार पांचवें दिन नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। देशभर में तीन महीने बाद शनिवार को रिकार्ड 13 हजार 510 नए मामलों की पुष्टि की गई। यहां एक दिन पहले साढ़े 12 हजार संक्रमित पाए गए थे। ब्रिटेन में बीते 24 घंटे के दौरान 8,125 नए संक्रमित मिले और 17 पीडि़तों की मौत हुई।

एक नजर इन देशों पर

पाकिस्तान : देशभर में 1,194 नए मामले पाए गए और 57 मौत हुई। यहां कुल करीब नौ लाख 40 हजार मामले मिले और 21 हजार 633 मौत हुई है।

ईरान : बीते 24 घंटे में 9,966 नए केस मिलने से कुल मामले 30 लाख 13 हजार हो गए हैं। इस देश में कुल 81 हजार 796 मरीजों की जान गई है।

तुर्की : यहां 6,261 नए संक्रमित पाए जाने से पीडि़तों का आंकड़ा 53 लाख 19 हजार से अधिक हो गया। इस देश में कुल 48 हजार 593 मौत हुई है।

रूस में भी बढ़े मामले

इस बीच रूस में कोरोना वायरस पर गठित राष्ट्रीय कार्यबल ने कहा है कि देश में बीते एक हफ्ते के दौरान संक्रमण के मामलों में लगभग 50 फीसद की जबकि मॉस्को में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। कार्यबल का कहना है कि कल संक्रमण के 13,510 मामले सामने आए जो छह जून को सामने आए 9,163 मामलों से काफी ज्‍यादा हैं। मॉस्को में एक हफ्ते पहले कोरोना संक्रमण के 2,936 मामले थे जो बढ़कर 6,701 हो गए हैं।

स्विटजरलैंड ने पर्यटकों को दी राहत

समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक स्विटजरलैंड ने टीकाकरण वाले विदेशी पर्यटकों के लिए आने के लिए पाबंदियों में ढील देने की योजना बनाई है। हालांकि यह उन देशों के लिए है जहां कोरोना के मामले कम हैं। वहीं अमेरिकी कांग्रेस के अटेंडिंग फिजिशियन ने नया गाइडेंस भेजा है कि पूरी तरह से टीका लगवा चुके लोगों के लिए अब सदन के पटल पर मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.