थाइलैंड में एक हफ्ते से हिंसा जारी, बंदूकधारी हमलावरों ने दो बौद्ध भिक्षुओं को मार डाला

थाइलैंड में पिछले एक हफ्ते से हिंसा जारी है। शनिवार को बंदूकधारी हमलावरों ने दो बौद्ध भिक्षुओं की गोली मारकर हत्या कर दी। स्कूलों व धार्मिक संस्थानों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 19 Jan 2019 12:21 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 12:57 AM (IST)
थाइलैंड में एक हफ्ते से हिंसा जारी, बंदूकधारी हमलावरों ने दो बौद्ध भिक्षुओं को मार डाला
थाइलैंड में एक हफ्ते से हिंसा जारी, बंदूकधारी हमलावरों ने दो बौद्ध भिक्षुओं को मार डाला

बैंकॉक,एएफपी। थाइलैंड के डीप साउथ में बंदूकधारी हमलावरों ने दो बौद्ध भिक्षुओं की गोली मारकर हत्या कर दी और एक मंदिर के अंदर दो अन्य लोगों को घायल कर दिया। थाइलैंड पुलिस ने शनिवार इसकी जानकारी देते हुए कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। बता दें कि थाइलैंड में पिछले एक हफ्ते से हिंसा जारी है।

स्थानीय पुलिस अधीक्षक पक्की प्रीचचॉन ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि शुक्रवार की शाम को मलेशिया की सीमा के पास नरथिवात प्रांत में रत्नापुप मंदिर में बंदूकधारी ब्लैक क्लै़ड हमलावरों ने गोलीबारी शुरू कर दी। यह हमला साम साढ़े सात बजे हुआ जब कुछ अज्ञात बदमाश मंदिर में घुस गए और वहां गोलीबारी शुरू कर दी जिसके बाद दो बौद्ध भिक्षुओं की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। 

बता दें कि 2004 के बाद से मलय-मुस्लिम विद्रोहियों और और थाई के बीच झड़प जारी है। थाई में बौद्ध धर्म के लोगों कि संख्या ज्यादा है। अब तक इस हिंसा में दोनों धर्मों के लगभग 7,000 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि, मजबूत सुरक्षा व्यवस्था के चलते डीप साउथ इलाके में मरने वालों की संख्या पिछले साल कम रिकॉर्ड की गई थी। लेकिन हाल के दिनों में हिंसा यहां भड़क उठी है और स्कूलों व धार्मिक संस्थानों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है। 

इससे पहले बौद्ध भिक्षुओं को शायद ही कभी निशाना बनाया गया हो। जुंटा नेता और प्रधानमंत्री प्रयाग चान-ओ-चा ने मंदिर पर गोलीबारी की निंदा की। सरकार के प्रवक्ता बुद्धिपोंगसे पुन्नाकांता ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस हमले की निंदा की और अधिकारियों को इस मामले की जांच करने और हमलावरों को जल्द से जल्द दंडित करने का निर्देश दिया।  

chat bot
आपका साथी