नेपाल में लगातार दो बार भूकंप के झटकों से हिला देश, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

नेपाल में शनिवार रात एक के बाद एक भूकंप के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों का कहना है कि अभी किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 03:08 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 03:08 PM (IST)
नेपाल में लगातार दो बार भूकंप के झटकों से हिला देश, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं
नेपाल में लगातार दो बार भूकंप के झटकों से हिला देश, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

काठमांडू, पीटीआई। नेपाल में 20 मिनट की अवधि के अंदर दो मध्यम तीव्रता के भूकंप आए, हालांकि अधिकारियों ने कहा किसी के हताहत या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं मिली। 

नेशनल सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने कहा कि पहले झट 4.8 को कैपिटा काठमांडू से 75 किलोमीटर पश्चिम में, शनिवार रात 9.36 बजे महसूस किए गए।  भूकंप का एहसास काठमांडू घाटी और उसके आसपास के लोगों ने महसूस किया।

3.2 सेकेंड का दूसरा भूकंप भी उसी भूकंप के समय 9.52 बजे दर्ज किया गया था।  अधिकारियों ने 2015 के भूकंप की यादों को वापस ला दिया, जिसने हिमालयी राष्ट्र में 9,000 लोगों की जान ले ली थी, हालांकि अधिकारियों ने कहा कि शनिवार रात की घटना में अब तक कोई नुकसान नहीं हुआ है। जानकारी के लिए बता दें कि नेपाल में इससे पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है। 

इसी महीने 20 मई को  नेपाल के भक्तपुर जिले के अनंतलिंगेश्वर इलाके में सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेपाल के अनंतलिंगेश्वर के पास 3.4 की तीव्रता वाला भूकंप आया। तब भी इस भूकंप के झटके से किसी जान-माल को नुकसान की खबर नहीं मिली थी। बता दें कि इससे पहले 15 मई को दिल्ली में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे।

दुनियाभर में फैले कोरोना संकट के बीच कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। लॉकडाउन के दौरान ही दिल्ली में चार बार भूकंप आ चुका है। भारत की राजधानी में 15 मई को कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.2 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र उत्तरी दिल्ली के पीतमपुरा था। यह भूकंप आठ किलोमीटर की गहराई में आया था। 

ये भी पढ़ें: चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ खड़ा है पूरा देश: पीएम मोदी

chat bot
आपका साथी