तुर्की में एर्दोगन के दामाद का वित्त मंत्री पद से इस्तीफा, जानें वजह

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के दामाद बेरात अलबायरक ने वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य कारणों से उन्होंने इस्तीफा दिया है और वह ऐसे वक्त में परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Mon, 09 Nov 2020 01:18 PM (IST) Updated:Mon, 09 Nov 2020 01:18 PM (IST)
तुर्की में एर्दोगन के दामाद का वित्त मंत्री पद से इस्तीफा, जानें वजह
तुर्की में एर्दोगन के दामाद का वित्त मंत्री पद से इस्तीफा, जानें वजह

अंकारा, एपी। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के दामाद बेरात अलबायरक ने वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। इंस्टाग्राम पर बेरात ने कहा, 'मैंने स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दिया है और अब मैं अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहता हूं।' 42 वर्षीय बेरात जुलाई 2018 में वित्तमंत्री बने थे, उससे पहले वे तीन साल ऊर्जा मंत्री भी रह चुके हैं। बेरात का विवाह एर्दोगन की बेटी एसरा के साथ हुआ है। राष्ट्रपति एर्दोगन ने उन्हें वित्त मंत्री अपनी शक्ति का इस्तेमाल करते हुए खुद बनाया था।

उनका उस समय तर्क था कि यह कदम अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए उठाया गया है,लेकिन बाद में ऐसा नहीं हो सका। बेरात का इस्तीफा सेंट्रल बैंक के प्रमुख मुरत उइसल की बर्खास्तगी के बाद आया है। अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि राष्ट्रपति एर्दोगन ने उनका इस्तीफा मंजूर किया है या नहीं।

बाजार के एक विश्लेषक टिमोथी एश ने सवाल उठाया है कि क्या वास्तव में बेरात ने स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दिया है या यह उनको सरकार से बाहर करना है। टिमोथी ने कहा कि बेरात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद जेरेड के मित्र हैं, लेकिन एर्दोगन को अब उसका कोई लाभ नहीं है।

chat bot
आपका साथी