महामारी पर अंकुश पाने के लिए सिंगापुर में ट्रैकिंग डिवाइस से होगी कोरोना पर नजर

मंत्री ने बताया कि ट्रैक टूगेदर एप के समान ही ट्रैकिंग डिवाइस से भी लक्ष्यों को साधा जा सकता है। इस डिवाइस के लिए स्मार्टफोन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 08:38 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 08:38 PM (IST)
महामारी पर अंकुश पाने के लिए सिंगापुर में ट्रैकिंग डिवाइस से होगी कोरोना पर नजर
महामारी पर अंकुश पाने के लिए सिंगापुर में ट्रैकिंग डिवाइस से होगी कोरोना पर नजर

सिंगापुर, एजेंसी। सिंगापुर में कोरोना महामारी पर अंकुश पाने के लिए सभी 57 लाख नागरिकों को पहनने योग्य एक ट्रैकिंग डिवाइस देने की योजना बनाई जा रही है। छोटे आकार की इस डिवाइस के जरिये कोरोना संक्रमण पर नजर रखी जाएगी। इस डिवाइस की मदद से किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों की पहचान हो सकती है। इस देश में अब तक कुल 37 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं।

मंत्री बालाकृष्णन ने संसद में कहा- देश पहनने योग्य पोर्टबल डिवाइस विकसित कर रहा है

सिंगापुर के स्मार्ट नेशन इनिशिएटिव मामलों के मंत्री विवियन बालाकृष्णन ने शुक्रवार को संसद में बताया, 'हम पहनने योग्य एक पोर्टबल डिवाइस विकसित कर रहे हैं और यह उपकरण जल्द ही तैयार होने वाला है। अगर यह प्रभावी पाया जाता तो हम सिंगापुर के सभी नागरिकों में इसका वितरण कर सकते हैं।' 

ट्रैकिंग डिवाइस को साथ में रखना अनिवार्य होगा या नहीं, इस पर स्थित साफ नहीं है

सरकार ने हालांकि यह साफ नहीं किया कि इस डिवाइस को साथ में रखना अनिवार्य होगा या नहीं। सिंगापुर की सरकार की ओर से इससे पहले पेश किए गए ट्रैक टूगेदर एप को 15 लाख लोगों ने डाउनलोड किया था, लेकिन इस एप के चलते कई समस्याएं ख़़डी हुई और खासतौर पर एपल यूजर्स को जूझना पड़ा।

कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए यूजर की निगरानी में आसानी होती है

यह एप ब्लूटूथ सिग्नल के जरिये काम करता है। इससे अधिकारियों को कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए यूजर की निगरानी में आसानी होती है।  

मंत्री बालाकृष्णन ने कहा- नहीं पड़ेगी स्मार्टफोन की जरूरत

मंत्री बालाकृष्णन ने बताया कि ट्रैक टूगेदर एप के समान ही ट्रैकिंग डिवाइस से भी लक्ष्यों को साधा जा सकता है, लेकिन इस डिवाइस के लिए स्मार्टफोन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी