संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान के राजदूत होंगे सुहैल शाहीन, तालिबान ने किया ऐलान

पिछले माह अफगानिस्तान पर काबिज हुए तालिबान ने हाल में ही अंतरिम सरकार का गठन किया है और अब संयुक्त राष्ट्र में अफगान के प्रवक्ता के तौर पर सुहैल शाहीन का नाम भेजने का फैसला किया गया है।

Monika MinalWed, 22 Sep 2021 03:14 AM (IST)
संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान के राजदूत होंगे सुहैल शाहीन

काबुल, एएनआइ। तालिबान (Taliban) ने अपने दोहा के प्रवक्ता सुहेल शाहीन ( Suhail Shaheen) के नाम की घोषणा  अफगानिस्तान का संयुक्त राष्ट्र राजदूत के तौर  पर की है। दरअसल इस सप्ताह शाहीन को न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र के मंच पर बोलना है। इसके लिए तालिबान ने UN से पत्र लिखकर अनुरोध किया है। 

तालिबान ने कहा है कि वे अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी पहचान और युद्ध ग्रस्त देश के पुर्ननिर्माण के लिए मदद चाहते हैं। लेकिन संयुक्त राष्ट्र के लिए यह दुविधा जैसी बात है। तालिबान के विदेश मंत्री आमीर खान मुत्तकी ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस को लिखे गए पत्र में आग्रह किया था कि संयुक्त राष्ट्र के मंच पर तालिबान को भी बोलने का मौका मिले। सोमवार को खत्म हो रहे वार्षिक उच्चस्तरीय बैठक को संबोधित करने के लिए मुत्तकी के इस निवेदन वाले पत्र की पुष्टि  गुतेरस के प्रवक्ता फरहान हक (Farhan Haq) ने कीीहै। पिछले माह अफगानिस्तान पर पूरी तरह काबिज होने वाले तालिबानी समूह ने कहा है कि देश की पूर्व सरकार का नेता अब प्रतिनिधि नहीं रहेगा। अभी जब तक इसपर संयुक्त राष्ट्र की मंजूरी नहीं मिल जाती तब तक गुलाम इसकजइ ही वैश्विक निकाय की मंच पर अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगे।

इस बीच कतर के एमिर शेख तमी बिन हमद अल थानी ने विश्व नेताओं से आग्रह किया है कि वे तालिबान का बहिष्कार न करें। उल्लेखनीय है कि पंजशीर पर कब्जे के बाद तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा था कि समूचे अफगान पर हमारा नियंत्रण हो गया है पूरे देश में आजादी लौट चुकी है। प्रवक्ता ने कहा कि अफगान की जनता काफी खुश और शांत है। पंजशीर को लेकर उन्होंने दावा किया कि अब पंजशीर प्रांत भी हमारे नियंत्रण में है। जल्द ही वहां भी दूसरे इलाकों की तरह शांति स्थापित हो जाएगी। शाहीन ने कहा कि 20 साल की लड़ाई अब जीत ली गई है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.