इथियोपिया के टाइग्रे में हुए हवाई हमले में कम से कम 43 लोगों की मौत

चिकित्सा अधिकारी और स्थानीय लोगों के अनुसार कम से कम 43 लोगों की मौत हुई है। प्रधानमंत्री अबी अहमद के प्रवक्ता और सरकारी टास्क फोर्स के प्रमुख ने घटना पर टिप्पणी का जवाब नहीं दिया। एम्बुलेंस को घटनास्थल तक पहुंचने से रोका गया।

Ritesh SirajWed, 23 Jun 2021 10:49 PM (IST)
तोगोगा शहर में मंगलवार को एक हवाई हमले के कारण कम से कम 43 लोग मारे गए

अदीस अबाबा, रायटर । इथियोपिया के टाइग्रे क्षेत्र के तोगोगा शहर में मंगलवार को एक हवाई हमले के कारण कम से कम 43 लोग मारे गए। यह जानकारी एक चिकित्सा अधिकारी और स्थानीय लोगों ने दी है। स्थानीय निवासियों ने कहा कि हाल के दिनों में क्षेत्रीय राजधानी मेकेले के उत्तर में टीपीएलएफ बलों और सैन्य बलों के बीच लड़ाई जारी है। इथियोपिया के सैन्य प्रवक्ता कर्नल गेटनेट अडाने ने घटना की पुष्टि तथा बिना खंडन किये हुए कहा कि हवाई हमले एक सामान्य सैन्य रणनीति थी और सरकारी बल नागरिकों को निशाना नहीं बनाते।

चिकित्सा अधिकारी और स्थानीय लोगों के अनुसार, कम से कम 43 लोगों की मौत हुई है। प्रधानमंत्री अबी अहमद के प्रवक्ता और सरकारी टास्क फोर्स के प्रमुख ने घटना पर टिप्पणी का जवाब नहीं दिया।

हवाई हमले की खबर तब आई जब इथियोपिया के अधिकारियों ने देश के 10 क्षेत्रों में से सात में इस सप्ताह हुए राष्ट्रीय और क्षेत्रीय संसदीय चुनावों के मतपत्रों की गिनती की। टाइग्रे में कोई मतदान नहीं हुआ और सेना नवंबर से इस क्षेत्र की पूर्व सत्ताधारी पार्टी टाइग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (टीपीएलएफ) के समर्थकों से जूझ रही है। सुरक्षा चिंताओं और बैलेट पेपर की वजह से दो अन्य क्षेत्रों में भी मतदान में देरी है।

एम्बुलेंस को घटनास्थल तक पहुंचने से रोका

तोगोगा हमले में मदद करने वाले अधिकारी और दो अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने रायटर्स को बताया कि इथियोपिया के सैनिक मेकेले से शहर की मुख्य सड़क को बंद कर रहे थे। वे एम्बुलेंस को घटनास्थल तक पहुंचने से रोक रहे थे। उन्होंने कहा कि दो एम्बुलेंस मंगलवार की देर रात शहर में दूसरे रास्ते से पहुंच सकती थीं लेकिन उनके पास आवश्यक उपकरण नहीं थे और उन्हें जाने नहीं दिया जा रहा था। 

चिकित्साकर्मियों के अनुसार टीमों ने घटनास्थल पर कम से कम 40 मृतकों की गिनती की। रात भर में तीन लोगों की मौत और 44 लोग गंभीर रूप से घायल हुए, जिन्हें इलाज की आवश्यकता थी।

एक अन्य चिकित्साकर्मी ने कहा कि 20 स्वास्थ्य कर्मियों ने मंगलवार को घायलों तक पहुंचने की कोशिश की लेकिन सैनिकों ने उन्हें चौकी पर रोक दिया गया। उन्होंने हमें बताया कि हम तोगोगा नहीं जा सकते। हमने बातचीत करने की कोशिश की, लेकिन एक घंटे से अधिक चेकपॉइंट पर रहे। हमने उन्हें स्वास्थ्य ब्यूरो का पत्र दिखाया लेकिन उन्होंने कहा कि यह एक आदेश था।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.