बांग्लादेश में मंदिर पर फिर हमला, हिंदुओं ने किया धरना और भूख हड़ताल का एलान

बांग्लादेश में कई दिनों से जारी सांप्रदायिक हिंसा की ताजा घटना में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई है। इससे पहले दुर्गा पूजा आयोजनों के दौरान कथित ईशनिंदा को लेकर अज्ञात मुस्लिम कट्टरपंथियों ने हिंदुओं के पूजा स्थलों में तोड़फोड़ की थी और हिंसा फैलाई थी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:00 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:00 PM (IST)
बांग्लादेश में मंदिर पर फिर हमला, हिंदुओं ने किया धरना और भूख हड़ताल का एलान
बांग्लादेश में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई है।

 ढाका, प्रेट्र। बांग्लादेश में कई दिनों से जारी सांप्रदायिक हिंसा की ताजा घटना में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई है। इससे पहले दुर्गा पूजा आयोजनों के दौरान कथित ईशनिंदा को लेकर अज्ञात मुस्लिम कट्टरपंथियों ने हिंदुओं के पूजा स्थलों में तोड़फोड़ की थी और हिंसा फैलाई थी। इन घटनाओं के विरोध में हिंदू समुदाय ने देशभर में भूख हड़ताल करने की घोषणा की है।

हिंदुओं के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में भी तोड़फोड़ व लूटपाट की गई

'ढाका ट्रिब्यून' अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश में विभिन्न जगहों पर दुर्गा पूजा स्थलों पर हमले के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमले के बाद ताजा झड़प हुई। इसके बाद देश की राजधानी से करीब 157 किलोमीटर दूर फेनी में हिंदुओं के मंदिर और दुकानों में शनिवार को तोड़फोड़ और लूटपाट की गई। रिपोर्ट में बताया गया कि झड़पों में फेनी माडल पुलिस थाने के प्रभारी निजामुद्दीन समेत कम-से-कम 40 लोग घायल हो गए।

देर रात तक चली झड़प

रिपोर्ट में बताया गया कि शाम साढ़े चार बजे शुरू हुई झड़प देर रात तक चली। इस दौरान कई मंदिरों, हिंदुओं के व्यावसायिक परिसरों पर तोड़फोड़ की गई और लूटपाट भी हुई। इसके बाद शनिवार रात को अधिकारियों ने अतिरिक्त पुलिस बल और अर्धसैनिक बल बार्डर गार्ड बांग्लादेश को तैनात किया। खबर में बताया गया कि दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान हिंदू मंदिरों पर हमलों और तोड़फोड़ के विरोध में देशभर में शनिवार को भी प्रदर्शन हुए, वहीं तोड़फोड़ की घटनाएं भी हुई।

हिंसा के विरोध में हिंदुओं ने किया धरना और भूख हड़ताल की घोषणा

इस बीच, देश के दक्षिण-पूर्वी शहर चटगांव में बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद ने दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हुए हमलों के विरोध में 23 अक्टूबर से धरना और भूख हड़ताल की घोषणा की। परिषद के महासचिव राणा दासगुप्ता ने चटगांव प्रेस क्लब में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि ढाका के शाहबाग और चटगांव के अंद्राकिला में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

बांग्लादेश पूजा उद्यापन परिषद ने तोड़फोड़ और हिंसा की घटनाओं में लिप्त लोगों के लिए सख्त सजा की मांग की है। इसके अध्यक्ष मिलन कांति दत्ता ने कहा कि यदि सरकार उनकी मांगों को नहीं मानेगी तो व्यापक अभियान चलाया जाएगा। इस्कान बांग्लादेश के महासचिव चारु चंद्र दास ब्रह्मचारी ने चेतावनी दी कि समुदाय चुपचाप बैठकर हमलों को होता नहीं देखेगा।

chat bot
आपका साथी