तालिबान ने पाकिस्तान को कहा दूसरा घर, भारत को लेकर कही यह बात

आखिरकार तालिबान ने पाकिस्तान से करीबी कबूल कर ली है। तालिबान के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान हमारे लिए दूसरे घर जैसा है। पड़ोसी देश के साथ व्यापार और रणनीतिक संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 07:55 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 07:55 PM (IST)
तालिबान ने पाकिस्तान को कहा दूसरा घर, भारत को लेकर कही यह बात
तालिबान के एक प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि

काबुल, एजेंसी। तालिबान के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान हमारे लिए दूसरे घर जैसा है। पड़ोसी देश के साथ व्यापार और रणनीतिक संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं। प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने यह भी कहा कि तालिबान भारत के साथ अच्छे संबंध चाहता है।

पाकिस्तान के साथ संबंध होंगे और गहरे

पाकिस्तान के एआरवाई न्यूज के साथ साक्षात्कार के दौरान मुजाहिद ने कहा कि अफगानिस्तान पाकिस्तान के साथ अपनी सीमा साझा करता है। जब धर्म की बात आती है तो हम परंपरागत रूप से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। दोनों देशों के लोग एक-दूसरे के साथ मिलते हैं। इसलिए हम पाकिस्तान के साथ संबंधों को और गहरा करने की उम्मीद कर रहे हैं।

भारत और पाक को लेकर कही यह बात

उन्होंने यह भी कहा कि अफगानिस्तान पर कब्जा करने के लिए तालिबान के हमले में पाकिस्तान की कोई भूमिका नहीं है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश ने कभी भी उनके मामलों में 'हस्तक्षेप' नहीं किया है। मुजाहिद ने आगे कहा कि पाकिस्तान और भारत को अपने बकाया मुद्दों को हल करने के लिए एक साथ बैठना चाहिए। क्योंकि दोनों पड़ोसी देश हैं और दोनों के हित एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। साथ ही यह भी कहा कि तालिबान भारत सहित सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहता है। हमारी बस ये इच्छा है कि भारत अफगान लोगों के हितों के हिसाब से ही अपनी नीतियां तय करें।

आतंकवाद का उभार

मुजाहिद ने कहा कि तालिबान किसी भी देश के खिलाफ अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल नहीं होने देगा। अफगानिस्तान में आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान और इस्लामिक स्टेट के उभार की आशंका पर तालिबान प्रवक्ता ने कहा कि हमने पहले भी कहा कि हम अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी दूसरे देश के खिलाफ नहीं होने देंगे। तालिबान प्रवक्ता ने कहा कि कश्मीर को लेकर भारत को सकारात्मक रुख अपनाने की जरूरत है।

मिली- जुली होगी नई सरकार

अफगानिस्तान में सरकार गठन की अटकलों के बीच तालिबान प्रवक्ता ने कहा कि वे ऐसी सरकार चाहते हैं जो मजबूत हो और इस्लाम पर आधारित हो, जिसमें सभी अफगान शामिल हों। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बुधवार को बताया कि तालिबान ने ग्वांतानामो के पूर्व बंदी मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर को कार्यवाहक रक्षा मंत्री नामित किया है। 

chat bot
आपका साथी