अफगानिस्तान में जल्द होगी तालिबान की औपचारिक सेना, पूर्व सैनिक भी होंगे शामिल

तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यकारी प्रमुख करी फैसिहुद्दीन ने बुधवार को कहा कि वे एक औपचारिक सेना (Taliban regular army) बनाने पर काम कर रहे हैं और इस योजना को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 02:38 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 02:38 PM (IST)
अफगानिस्तान में जल्द होगी तालिबान की औपचारिक सेना, पूर्व सैनिक भी होंगे शामिल
इसमें पूर्व सरकार में काम करने वाले सेना के पूर्व सदस्यों को भी शामिल किया जाएगा।

काबुल, एएनआइ। अफगानिस्तान में जल्द ही तालिबान की औपचारिक सेना की होगी। तालिबान की कार्यवाहक सरकार बनाने की घोषणा के हफ्तों बाद तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यकारी प्रमुख करी फैसिहुद्दीन ने बुधवार को कहा कि वे एक औपचारिक सेना बनाने पर काम कर रहे हैं और इस योजना को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, फैसिहुद्दीन ने कहा, 'हमारे देश की रक्षा करने के लिए एक नियमित और मजबूत सेना होनी चाहिए। इसमें पूर्व सरकार में सेवा करने वाले सेना के पूर्व सदस्यों को भी नई सेना में शामिल किया जाएगा। उन्होंने उल्लेख किया कि तालिबान किसी भी खतरे के खिलाफ पूरी ताकत से खड़ा होगा, चाहे वह बाहरी हो या आंतरिक।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है और पेशेवर हैं, उन्हें हमारी नई सेना में इस्तेमाल किया जाएगा। हमें उम्मीद है कि निकट भविष्य में इस सेना का गठन हो जाएगा। हालांकि, पूर्व सैनिकों का कहना है कि उन्हें अभी तक अपने काम को फिर से शुरू करने के लिए नहीं कहा गया है। एक पूर्व सैन्य अधिकारी शकोरुल्ला सुल्तानी ने कहा कि तालिबान को 3,00,000 सैनिकों के भाग्य के बारे में फैसला करना चाहिए।

एक महीने से अधिक समय हो गया है जब देश से अमेरिका और नाटो सैनिकों की वापसी के बीच तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया। काबुल के तालिबान के हाथों में पड़ने और पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार गिरने के बाद देश पिछले महीने संकट में पड़ गया था।

chat bot
आपका साथी