स‍िडनी ने दिखाई मास्‍क पर आस्‍था, वंचितों को मुफ्त में बटेंगे 20 हजार मास्‍क

मूर ने कहा कि सिडनी शहर में हमारे समुदाय के सबसे कमजोर लोगों को कपड़े के पुन प्रयोग में लाए जाने वाले मास्क का वितरण किया जाएगा। ये मास्‍क तीन लेयर के बने होंगे। ये मास्‍क विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों और मानकों के अनुरूप हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 03:44 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 03:44 PM (IST)
स‍िडनी ने दिखाई मास्‍क पर आस्‍था, वंचितों को मुफ्त में बटेंगे 20 हजार मास्‍क
सिडनी में 20 हजार मास्‍क वितरण करने का फैसला। स्रोत- एजेंसी

सिडनी, एजेंसी। सिडनी नगर परिषद ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए शहर में 20 हजार से अधिक मास्‍क का वितरण करने का फैसला लिया है। ये मास्‍क शहर में सबसे असुरक्षित अौर वंचित लोगों को मुफ्त में वितरित किया जाएगा। लॉर्ड मेयर क्लोवर मूर ने सोमवार को एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सिडनी नगर परिषद ने मास्क पहनने का पुरजोर समर्थन किया है। हालांकि, उन्‍होंने कहा कि बहुत से लोग मास्‍क खरीदने में सक्षम नहीं हैं। 

मूर ने कहा कि सिडनी शहर में हमारे समुदाय के सबसे कमजोर लोगों को कपड़े के पुन: प्रयोग में लाए जाने वाले मास्क का वितरण किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि ये मास्‍क तीन लेयर के बने होंगे। मूर ने कहा कि ये मास्‍क विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों और मानकों के अनुरूप हैं। हमने एक ऑस्ट्रेलियाई निर्माता क्लोथ मास्कम के साथ काम किया, जिन्होंने मास्क को कम लागत मूल्य पर तैयार किया है। 

सिडनी के मुख्य कार्यकारी टेरेसा एंडरसन ने कहा कि उन्‍होंने COVID-19 महामारी के बीच वंचित समुदायों को मुफ्त चिकित्सा सहायता की पेशकश की है। उन्‍होंने मुफ्त मास्‍क वितरण का स्वागत किया है। एंडरसन ने कहा कोरोना वायरस महामारी के कारण सिडनी में कई परिवारों की माली हालत खराब हो गई है। ऐसे परिवार आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं। एंडरसन ने कहा कि सिडनी और दक्षिण पूर्वी सिडनी के स्थानीय स्वास्थ्य जिलों में 13,000 से अधिक लोग बेघर होने का खतरा महसूस कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि बहुत से लोग सार्वजनिक आवासों में डेरा जमाए हुए हैं। 

दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमितों का संख्‍या 3 करोड़ 30 लाख के पार पहुंच गई है। इस महामारी की चपेट में आने से 10 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, सोमवार सुबह तक पूरी दुनिया में संक्रमितों की कुल संख्या 3 करोड़ 29 लाख के पार पहुंच गई है। इसके साथ मरने वालों की संख्या 9 लाख 96 हजार के पार पहुंच गई है। यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग ने रिलीज किए गए अपने नवीनतम डाटा में बताया है कि दुनिया भर में सबसे बुरी तरह संक्रमित अमेरिका है। अमेरिका में कुल संक्रमितों की संख्या  71 लाख 13 हजार के पार पहुंच गई है। इसके कारण मरने वालों की संख्या 2 लाख के पार है।  

chat bot
आपका साथी