Political Crisis in Sweden: स्‍वीडन में राजनीतिक संकट गहराया, PM स्टीफन लोफवेन ने सदन में विश्वास मत खोया

स्‍वीडन में राजनीतिक संकट उत्‍पन्‍न हो गया है। देश के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने सोमवार को सदन में अपनी सरकार का विश्वास मत खो दिया। स्‍वीडन के संसदीय इतिहास में वह पहले नेता हैं जिनको सदन में प्रस्‍ताव पर हार का सामना करना पड़ा है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:24 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 10:46 PM (IST)
Political Crisis in Sweden: स्‍वीडन में राजनीतिक संकट गहराया, PM स्टीफन लोफवेन ने सदन में विश्वास मत खोया
PM स्टीफन लोफवेन ने सदन में विश्वास मत खोया। फाइल फोटो।

स्‍टॉकहोम, एजेंसी। स्‍वीडन में राजनीतिक संकट उत्‍पन्‍न हो गया है। देश के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने सोमवार को सदन में अपनी सरकार का विश्वास मत खो दिया। स्‍वीडन के संसदीय इतिहास में वह पहले नेता हैं, जिनको सदन में प्रस्‍ताव पर हार का सामना करना पड़ा है। स्टीफन लोफवेन सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े हैं। लोफवेन वर्ष 2014 से देश के प्रधानमंत्री बने थे।

प्रधानमंत्री स्टीफन बोले, दो विकल्‍प हमारे पास है

हालांकि, स्‍वीडन में यह राजनीतिक गतिरोध किस करवट बैठैगा, अभी यह तस्‍वीर साफ नहीं हो सकी है। अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है कि स्‍वीडन में आगे क्‍या होगा। लोफवेन ने गुरुवार को कहा कि वह अविश्वास प्रस्ताव के परिणाम का इंतजार करना चाहते हैं और फिर सोचेंगे कि स्वीडन के लिए क्या बेहतर रहेगा। प्रधानमंत्री लोफवेन ने कहा कि उनके पास दो विचार हैं, पहला- मध्यावधि चुनाव कराना या कार्यवाहक सरकार का प्रमुख बने रहना।

भारत और स्‍वीडन के बेहतर संबंध

बता दें कि भारत और स्‍वीडन के बेहतर संबंध हैं। मार्च, 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्विडिश प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई थी। वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित इस बैठक में दोनों नेताओं ने कोविड के बाद के दौर में स्वीडन और भारत के बीच सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की थी। इस चर्चा में पीएम मोदी ने कहा था कि हमने अब तक 50 देशों को भारत में बनी कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराई है। हमने ऑनलाइन ट्रेनिंग कार्यक्रमों के द्वारा एशिया, साउथ ईस्ट एशिया और अफ्रीका के फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स और नीति निर्माताओं के साथ अपने अनुभव साझा किए हैं।

chat bot
आपका साथी