एक हफ्ते में दूसरी बार चुनी गईं स्वीडन की पहली महिला पीएम एंडरसन, जानें- क्या रहा कारण

केंद्र-वाम सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता मेगडालेना एंडरसन जब चुनावों के बाद देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं तो वह लगभग सात घंटे तक का ही कार्यकाल पूरा कर सकीं। एंडरसन सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष भी बन सकती हैं।

Nitin AroraTue, 30 Nov 2021 09:33 AM (IST)
स्वीडन की पहली महिला पीएम एंडरसन एक हफ्ते में दूसरी बार चुनी गईं, जानें- क्या रहा कारण

स्टाकहोम, एएनआइ। मेगडालेना एंडरसन दोबारा से स्वीडन की प्रधानमंत्री बन गई हैं। स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री मेगडालेना एंडरसन को पद संभालने के कुछ ही घंटे बाद इस्तीफा देना पड़ा था। अब एक हफ्ते से भी कम समय में उन्हें फिर से पीएम बनाया गया है। दरअसल, संसद में बजट प्रस्ताव पर एंडरसन की सरकार को हार का सामना करना पड़ा और दो दलों की उनकी अल्पसंख्यक सरकार से एक दल अलग हो गया।

केंद्र-वाम सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता मेगडालेना एंडरसन जब चुनावों के बाद देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं तो वह लगभग सात घंटे तक का ही कार्यकाल पूरा कर सकीं। उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर कहा, 'संवैधानिक प्रथा के अनुसार, अगर एक पार्टी सरकार छोड़ती है तो गठबंधन सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए।' उन्होंने कहा, 'मेरे लिए, यह सम्मान की बात है, लेकिन मैं ऐसी सरकार का नेतृत्व नहीं करना चाहती जहां इसकी वैधता पर सवाल उठाने जा सकें।'

हालांकि, यह उम्मीद है कि एंडरसन हाल के दशकों में स्वीडन की सबसे कमजोर सरकारों पर शासन करेंगी। इसके अलावा, एंडरसन का बजट तीन विपक्षी दलों द्वारा तैयार किया जाएगा, जिसमें आव्रजन विरोधी स्वीडन डेमोक्रेट भी शामिल हैं।

इससे पहले, सोशल डेमोक्रेट्स 2014 के बाद से सत्ता में रहे हैं, जो स्वीडन डेमोक्रेट्स को नीति को प्रभावित करने से रोकने की उनकी इच्छा के अलावा कुछ और एकजुट पार्टियों द्वारा समर्थित हैं।

दूसरी ओर, केंद्र-दक्षिणपंथी विपक्ष बहुमत की सरकार बनाने के लिए पर्याप्त वोट जुटाने के लिए संघर्ष कर रहा है। इसके अलावा, एंडरसन, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष के रूप में स्टीफन लोफवेन की जगह भी ले सकती हैं।' मेंगडालेन को स्टीफन लोफवेन की जगह प्रधानमंत्री बनाया गया था। दरअसल लोफवेन ने इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। जोफवेन फिलहाल कार्यवाहक प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। एंडरसन इससे पहले वित्त मंत्री थीं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.