भूकंप के तगड़े झटके से दहला न्‍यूजीलैंड, रिक्‍टर स्‍केल पर 7.2 मापी गई तीव्रता, सुनामी की चेतावनी जारी

न्‍यूजीलैंड में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

न्‍यूजीलैंड में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है। सबसे बड़ी बात यह है भूकंप के इस तगड़े झटके के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

Krishna Bihari SinghThu, 04 Mar 2021 09:34 PM (IST)

वेलिंगटन, एजेंसियां। न्‍यूजीलैंड में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है। सबसे बड़ी बात यह है भूकंप के इस तगड़े झटके के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक यह भूकंप न्यूजीलैंड के उत्तरी-पूर्वी तट पर आया जिसके बाद अफरातफरी मच गई। अभी तक भूकंप से गंभीर नुकसान या किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं आई है।

न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा है कि अभी इस बात का आकलन किया जा रहा है कि क्या भूकंप की वजह से सुनामी आ सकती है। एजेंसी ने समुद्र तट के पास रहने वाले लोगों को ऊंचे मैदानी क्षेत्रों में चले जाने की सलाह दी है। एजेंसी ने समुद्र तट के पास रहने वाले लोगों से कहा है कि यदि भूकंप के तेज झटके लंबे समय तक महसूस करते हैं तो तुरंत सुरक्षित जगहों पर चले जाएं। 

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग ने कहा है कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई है जिसका केंद्र जिस्बॉर्न शहर से लगभग 178 किलोमीटर (111 मील) दूर 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। हालांकि बाद में एजेंसियों ने तीव्रता के आंकड़े में बदलाव किया। भूकंप के केंद्र के समीप न्‍यूजीलैंड का प्रमुख शहर जिस्बोर्न है जिसकी आबादी लगभग 35,500 है। 

मालूम हो कि अभी एक दिन पहले ही बुधवार को ग्रीस में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे जिसकी तीव्रता 6.2 मापी गई थी। पिछले महीने जापान में लगातार दो दिन भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे। रिक्‍टर स्‍केल पर पहले झटके की तीव्रता 7.1 मापी गई थी जबकि दूसरे दिन आए भूकंप की तीव्रता  5.2 दर्ज की गई थी। जापान के फुकुशिमा इलाके में आए भूकंप का केंद्र धरती के नीचे 50 किलोमीटर की गहराई में था। हालांकि भूकंप से फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.