भारत से कोरोना वैक्सीन की 20 से 30 लाख डोज खरीदेगा श्रीलंका, शीर्ष अधिकारी ने दी जानकारी

श्रीलंका अगले दो दिनों के दौरान कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशिल्ड वैक्सीन की 20 से 30 लाख डोज खरीदेगा। देश के शीर्ष अधिकारी बुधवार को इसकी जानकारी दी। बता दें कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके का सीरम कोविशिल्ड के नाम उत्पादन कर रहा है।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 02:59 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 02:59 PM (IST)
भारत से कोरोना वैक्सीन की 20 से 30 लाख डोज खरीदेगा श्रीलंका, शीर्ष अधिकारी ने दी जानकारी
भारत से कोरोना वैक्सीन खरीदेगा श्रीलंका। (फाइल फोटो)

कोलंबो, पीटीआइ। श्रीलंका अगले दो दिनों के दौरान कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशिल्ड वैक्सीन की 20 से 30 लाख डोज खरीदेगा। देश के शीर्ष अधिकारी बुधवार को इसकी जानकारी दी। बता दें कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके का सीरम कोविशिल्ड के नाम उत्पादन कर रहा है। राष्ट्रपति गोताबया राजपक्षे के सलाहकार ललित वेरातुंगा ने कहा कि भारत द्वारा मुहैया कराई गई फ्री वैक्सीन गुरुवार को यहां पहुंच जाएगी। इसके बाद भारत से वैक्सीन खरीदी जाएगी। उन्होंने कहा कि भारतीय कोविशिल्ड वैक्सीन कल आने वाली है और यह खेप राष्ट्रपति राजपक्षे द्वारा कोलंबो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्वीकार की जाएगी। कुल 250,000 लोगों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण होगा। इसमें ज्यादातर फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स, सुरक्षा बलों और पुलिसकर्मी शामिल हैं।

वेरातुंगा ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम शुक्रवार को शुरू होगा। इससे पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए वीकेड पर ड्राई रन का आयोजन हुआ। उन्होंने कहा कि चीन से भी 300,000 वैक्सीन मुफ्त में मिलने वाला है और सरकार टीका के लिए रूस से भी अनुरोध करेगी। देश में अभी तक कोरोना के 60 हजार मामले सामने आ गए है और 288 लोगों की मौत हो गई है। पिछले साला मार्च में यहां पहला मामला सामने आया था।

बता दें कि भारत दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माताओं में से एक है और कोरोना वैक्सीन के लिए कई देश उससे पहले ही संपर्क कर चुके हैं। पिछले कुछ दिनों में, भारत ने भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार, मॉरीशस और सेशेल्स को अनुदान सहायता के तहत घरेलू रूप से उत्पादित कोरोना वायरस टीके की खेप भेजी है। इसके अलाव सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और मोरक्को सहित कई देशों को वैक्सीन की व्यावसायिक आपूर्ति भी कर रहा है। भारत में भी टीकाकरण जारी है। इस महीने की शुरुआत में दो टीकों को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई थी। सीरम की कोविशिल्ड वैक्सीन और पूरी तरह स्वदेशी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी मिली थी। 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ। 

chat bot
आपका साथी