कोरोना की सभी वैक्सीन में स्पुतनिक वी सबसे सुरक्षित, पढ़ें- अध्ययन में क्या बात आई सामने

स्पुतनिक वी ने एक ट्वीट कर बताया कि ब्यूनस आयर्स प्रांत में उपयोग किए जाने वाले कोरोना रोधी टीकों में स्पुतनिक वी सबसे सुरक्षित पाई गई। इस दौरान टीकाकरण से संबंधित कोई मौत दर्ज नहीं की गई। टीकाकरण के बाद पैदा होने वाले ज्यादातर लक्षण बहुत हल्की प्रकृति के रहे।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:09 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 12:09 AM (IST)
कोरोना की सभी वैक्सीन में स्पुतनिक वी सबसे सुरक्षित, पढ़ें- अध्ययन में क्या बात आई सामने
कोरोना की सभी वैक्सीन में स्पुतनिक वी सबसे सुरक्षित, पढ़ें- अध्ययन में क्या बात आई सामने

ब्यूनस आयर्स, एएनआइ। अर्जेटीना के ब्यूनस आयर्स प्रांत के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोना के खिलाफ स्पुतनिक वी वैक्सीन की सुरक्षा की निगरानी के लिए किए गए एक अध्ययन ने गुरुवार को पुष्टि की कि यह टीकों में सबसे सुरक्षित है।

स्पुतनिक वी ने एक ट्वीट कर बताया कि ब्यूनस आयर्स प्रांत में उपयोग किए जाने वाले कोरोना रोधी टीकों में स्पुतनिक वी सबसे सुरक्षित पाई गई। इस दौरान टीकाकरण से संबंधित कोई मौत दर्ज नहीं की गई।

स्पुतनिक की ओर से बताया गया कि इस वैक्सीन से जहां किसी की मौत नहीं हुई हुई वहीं टीका लगवाने के बाद होने वाली बुखार, सिरदर्द और टीका लगने की जगह दर्द या सूजन के भी बहुत काम मामले सामने आए।

अध्ययन से पता चला कि टीकाकरण के बाद पैदा होने वाले ज्यादातर लक्षण बहुत हल्की प्रकृति के रहे। टीका लगवाने के बाद सबसे अधिक बुखार (47 फीसद), सिरदर्द (45 फीसद), मायलगिया और आर्थराल्जिया (39.5 फीसद) और दर्द (46.5 फीसद) और सूजन (7.4 फीसद) होता है।

गत 29 दिसंबर 2020 से तीन जून 2021 के बीच किए गए इस अध्ययन का उद्देश्य वैक्सीन डोज लगने के बाद होने वाले लक्षणों का पता लगाना था। इस अवधि में, स्पुतनिक वी वैक्सीन की 28 लाख, सिनोफार्म की 13 लाख मिलियन और कोविशील्ड/एस्ट्राजेनेका की नौ लाख डोज लगाई गई।

बता दें कि 16 जनवरी से भारत में कोवैक्सीन व कोविशील्ड के साथ कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया है। बाद में रूस की वैक्सीन को भी इस्तेमाल की मंजूरी देश में दे दी गई। रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक V को भारत में आपातकाल इस्तेमाल की मंंजूरी दी गई। देश में स्पुतनिक V के डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर डॉक्टर रेड्डी ने बताया कि रूसी वैक्सीन को देश के नौ अन्य शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा। भारत के इन शहरों के नाम हैं- बेंगलुरु (Bengaluru), दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), चेन्नई (Chennai), कोलकाता (Kolkata), विशाखापटनम (Visakhapatnam), बद्दी (Baddi), कोल्हापुर (Kolhapur) और मिरयालागुडा (Miryalaguda)। अब तक की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण से बचाव में रूसी वैक्सीन सबसे अधिक असरदार है जिसका दर 96.6 फीसद माना गया है।

chat bot
आपका साथी