स्पेन का दावा, देश में मिले 11 मामलों में पाए गए भारतीय कोरोना वायरस वैरिएंट

Spain Coronavirus cases भारत में अभी कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के कारण हाहाकार मचा है। न तो अस्पताल में बेड बचे हैं और न ही सांस लेने को ऑक्सीजन है साथ ही दवाओं की भी भारी किल्लत है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:28 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:28 AM (IST)
स्पेन का दावा, देश में मिले 11 मामलों में पाए गए भारतीय कोरोना वायरस वैरिएंट
स्पेन में मिले 11 मामलों में पाए गए भारतीय कोरोना वायरस वैरिएंट

मैड्रिड, एपी। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यूरोपीय देश में मिले 11 संक्रमित मामलों में कोरोना वायरस के वही स्ट्रेन हैं जो सबसे पहले भारत में मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्री कैरोलिना डारियास ( Minister Carolina Darias) ने बताया कि हाल के दिनों में स्वास्थ्य अधिकारियों ने दो अलग अलग संक्रमण के मामलों की पहचान की है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत के लिए स्पेन से मेडिकल सहायता के साथ गुरुवार को उड़ान भेजी जाएगी जिसमें ऑक्सीजन, ब्रीदिंग मशीनों के अलावा तमाम जरूरी सामान भी हैं। पिछले सप्ताह स्पेन की सरकार ने भारत की मदद के लिए सात टन मेडिकल सप्लाई के शिपमेंट को मंजूरी दी। बता दें कि भारत में अभी कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के कारण हाहाकार मचा है।  न तो अस्पताल में बेड बचे हैं और न ही सांस लेने को ऑक्सीजन है साथ ही दवाओं की भी भारी किल्लत है। 

वर्ष 2019 के अंंत में चीन के वुहान से निकले घातक कोरोना वायरस ने अब तक दुनिया में कोहराम मचा रखा है। विश्व के कई देशों में महामारी की दूसरी लहर का संकट गहराने से नए मामलों और मरने वालों की संख्या तेजी बढ़ रही है। बुधवार को 24 घंटे के दौरान दुनिया भर में 14 हजार से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत दर्ज की गई।

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, बुधवार सुबह संक्रमण का वैश्विक आंकड़ा 15 करोड़ 39 लाख 53 हजार 421 हो गया। एक दिन पहले तक यह संख्या 15 करोड़ 31 लाख 77 हजार 931 थी। जबकि कोरोना की चपेट में आकर मरने वालों की कुल संख्या 32 लाख 23 हजार 436 हो गई है। मंगलवार तक यह आंकड़ा 32 लाख नौ हजार 349 था। दुनिया में इस समय भारत, ब्राजील, तुर्की और ईरान जैसे देशों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दुनिया भर में सबसे अधिक संक्रमित देश अमेरिका है और दूसरे नंबर पर ब्राजील की जगह अब भारत ने ले ली है।

chat bot
आपका साथी