दक्षिण कोरिया ने अपने अधिकारी की मौत के सिलसिले में उत्तर कोरिया से जांच कराने के दिए संकेत

दक्षिण कोरिया के एक लापता मत्स्य अधिकारी की हत्या मामले में जांच की उठी मांग।
Publish Date:Sat, 26 Sep 2020 07:54 AM (IST) Author: Pooja Singh

सियोल, रॉयटर्स। उत्तर कोरिया द्वारा दक्षिण कोरिया के एक लापता मत्स्य अधिकारी की गोली मारकर हत्या करने के मामले जांच की मांग उठी है। दक्षिण कोरिया ने कहा कि दक्षिण कोरिया ने शनिवार को कहा कि वह उत्तर कोरिया से एक दक्षिण कोरियाई अधिकारी की मौत के सिलसिले में जांच करने के कहेंगे। दक्षिण कोरिया ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह उत्तर के साथ मामले की संयुक्त जांच के लिए फोन पर बातचीत करेगा। योनहाप न्यूज एजेंसी ने राष्ट्रपति कार्यालय का हवाला देते हुए यह जानकारी दी है।

किम जोंग उन ने माफी मांगते हुए दिया बयान

बता दें कि शुक्रवार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरियाई मत्स्य अधिकारी की मौत के सिलसिले में माफी मांगते हुए कहा था कि यह कदम कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए उठाया गया था। 

बता दें बीते दिनों उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के एक लापता मत्स्य अधिकारी की गोली मारकर हत्या करने के बाद उसका शव जला दिया गया था। दक्षिण कोरिया ने इस घटना को अपमानजनक करार दिया था। रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि उनकी सेना इस क्रूरता की भ‌र्त्सना करती है और उत्तर कोरिया से स्पष्टीकरण देने और दोषियों को दंडित करने की मांग करती है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, यह अधिकारी उत्तर कोरिया जाना चाहता था। कोरोना वायरस को लेकर उत्तर कोरिया सरकार ने सख्त नीति अपना रखी है। इसके तहत अवैध रूप से सीमा पार करने वाले को देखते ही गोली मार देने का आदेश है। हो सकता है इसी कारण उत्तर कोरियाई सैनिकों ने इस अधिकारी को गोली मार दी हो।

रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि इस घटना के लिए पूरी तरह उत्तर कोरिया जिम्मेदार  है और उसे इसका जवाब देना पड़ेगा। इससे पहले दक्षिण कोरिया ने बुधवार को उत्तर कोरिया को अपने लापता अधिकारी का पता लगाने के लिए संदेश भेजा था, लेकिन उधर से कोई जवाब नहीं आया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.