ईरान सहित छह देश नहीं कर सकेंगे यूएन में वोटिंग

संयुक्त राष्ट्र में ईरान सहित छह देशों ने साधारण सभा में वोट करने का अधिकार खो दिया है। उन्हें बकाया फीस न चुकाने के कारण वोटिंग के अधिकार से वंचित किया गया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने यह जानकारी दी।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 02:05 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 02:05 PM (IST)
ईरान सहित छह देश नहीं कर सकेंगे यूएन में वोटिंग
ईरान सहित छह देश नहीं कर सकेंगे यूएन में वोटिंग

न्यूयॉर्क, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र में ईरान सहित छह देशों ने साधारण सभा में वोट करने का अधिकार खो दिया है। उन्हें बकाया फीस न चुकाने के कारण वोटिंग के अधिकार से वंचित किया गया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस सूची में ईरान के साथ नाइजर, द सेन्ट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक, कांगो, ब्रेजाविले, सूडान और जिंबाबे हैं। तीन देश ऐसे हैं, जिनका बकाया भुगतान न होने के बाद भी वोटिंग अधिकार जारी रखा गया है।

तीनों देश कोमरोस, साओ टोम, सोमालिया ने यह बताया कि वह भुगतान करने की स्थिति में नहीं हैं। इस संबंध में महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने साधारण सभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि यूएन चार्टर के अनुसार कोई देश लगातार दो साल तक संयुक्त राष्ट्र की बकाया फीस का भुगतान नहीं करता है तो उसको वोटिंग के अधिकार से वंचित किया जाता है। ईरान पर एक करोड़ बीस लाख डालर फीस बकाया है। ईरान ने इस फीस का भुगतान न किए जाने के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया है। उसने कहा है कि अमेरिका की पाबंदी के कारण ऐसा हुआ है।

chat bot
आपका साथी