श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव प्रचार थमा, 9 जिलों में 25 हजार पुलिसकर्मी तैनात

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर नौ जिलों में 25000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 07:47 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 07:47 PM (IST)
श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव प्रचार थमा, 9 जिलों में 25 हजार पुलिसकर्मी तैनात
श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव प्रचार थमा, 9 जिलों में 25 हजार पुलिसकर्मी तैनात

कोलंबो, आइएएनएस। श्रीलंका में शनिवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार का शोर थम गया है। सभी प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार के अंतिम दिन पूरी ताकत झोंक दी। प्रचार के दौरान स्वच्छ शासन, अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे छाए रहे।

स्थानीय अखबार डेली फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, प्रमुख उम्मीदवारों श्रीलंका पोदुजना पेरामुना (एसएलपीपी) के गोतबाया राजपक्षे, न्यू डेमोक्रेटिक फ्रंट (एनडीएफ) के सजित प्रेमदासा, नेशनल पीपुल्स पावर्स (एनपीपी) के अरुणा कुमार दिसानायके और नेशनल पीपुल्स मूवमेंट (एनपीएम) के महेश सेनानायके ने बुधवार मध्य रात्रि तक प्रचार किया। इन नेताओं ने प्रचार के अंतिम समय तक ना सिर्फ मतदाताओं को साधा बल्कि अपनी नीतियों का खाका भी पेश किया।

गोतभाया ने होमगामा की रैली में वादा किया कि अगर वह राष्ट्रपति बने तो घोषणापत्र में की गई सभी प्रतिबद्धताओं को पूरा किया जाएगा। गोतभाया (70) पूर्व राष्ट्रपति म¨हदा राजपक्षे के छोटे भाई हैं। वह देश के रक्षा मंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने अपने चुनावी घोषणा पत्र में भारत से रिश्ते प्रगाढ़ करने का भी वादा किया है।

सत्तारूढ़ एनडीएफ के उम्मीदवार प्रेमदासा ने प्रचार के अंतिम दिन कहा, 'चुनाव जीतने के 48 घंटे के अंदर मैं पर्यटन उद्योग को निर्यात उद्योग के तौर पर वर्गीकृत कर दूंगा और निर्यात क्षेत्र को मिलने वाली सभी राहत दूंगा। दिसानायके ने श्रीलंका को भ्रष्टाचार और आतंकवाद मुक्त देश बनाने का वादा किया। जबकि सेनानायके ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कैबिनेट मंत्रियों को भ्रष्टाचार मामलों में मिली कानूनी छूट खत्म करने का वादा किया।

शनिवार को होने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रपति चुनाव से पहले सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस प्रवक्ता रुवान गुनसेकरा ने कहा कि 25,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को नौ जिलों में तैनात किया गया है।

चुनाव की अहम बातें

-इस राष्ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड 35 उम्मीवारों ने किया नामांकन

-मुख्य मुकाबला एसएलपीपी के गोतबाया और एनडीएफ के प्रेमदासा के बीच

-1.59 करोड़ वोटर कर सकेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

-राष्ट्रपति चुनाव का अंतिम परिणाम 17 नवंबर को जारी किया जाएगा

यूरोपीय यूनियन (ईयू) के पर्यवेक्षक श्रीलंका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर नजर रखेंगे। वे चुनाव के दौरान सोशल मीडिया के इस्तेमाल और फेक न्यूज का विश्लेषण भी करेंगे। ईयू के इलेक्शन ऑब्जरवेशन मिशन की मुख्य पर्यवेक्षक मारिया मैटिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी