सऊदी अरब से 24 सितंबर को आएगा भारतीय नागरिकों का दूसरा जत्था

सऊदी अरब से 24 सितंबर को आएगा भारतीय नागरिकों का दूसरा जत्था
Publish Date:Sun, 20 Sep 2020 07:55 AM (IST) Author: Shashank Pandey

रियाद, एएनआइ। कोरोना वायरस महामारी के कारण विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस स्वदेश लाने का काम जारी है। इसके तहत अब सऊदी अरब में फंसे भारतीय नागरिकों का दूसरा जत्था 24 सितंबर को भारत जाने के लिए रवाना होगा। सऊदी अरब से भारतीय निर्वासितों का दूसरा जत्था 24 सितंबर को रियाद-चेन्नई उड़ान से भारत पहुंचेगा।

दूतावास ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि मिशन पिछले कुछ समय से विदेश मंत्रालय के परामर्श से सऊदी निर्वासन केंद्रों में भारतीयों के मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रहा है। बयान के अनुसार, मई, 2020 में लगभग 500 निर्वासितों का पहला बैच हैदराबाद भेजा गया था। भारत में COVID-19 के प्रसार से बचने के लिए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के अलावा कई एजेंसियां ​​दोनों छोर पर शामिल थीं और कई मंजूरी की आवश्यकता थी।

दूतावास ने वर्तमान में कहा, रियाद में मिशन, जेद्दा में वाणिज्य दूतावास, और विदेश मंत्रालय दुसरे बैच के लिए उड़ानों और संगरोध सुविधाओं की व्यवस्था कर रहा है। रियाद-चेन्नई से पहली उड़ान 24 सितंबर को प्रस्थान करने वाली है। रियाद और जेद्दा से आगे की उड़ानों पर फिलहाल काम किया जा रहा है और जल्द ही इसे अधिसूचित किया जाएगा। मिशन और वाणिज्य दूतावास के अधिकारी निर्वासन प्राधिकारियों के नियमित संपर्क में हैं।

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा कि कोरोना संक्रमित यात्री लाने पर दुबई सिविल एविएशन अथॉरिटी ने शुक्रवार को 24 घंटों के लिए उसकी उड़ानें निलंबित कर दी थीं। इससे पहले दो अक्टूबर तक उड़ानें निलंबित किए जाने की बात कही गई थी। एयरलाइन के मुताबिक 19 सितंबर से दुबई से आने-जाने वाली उसकी उड़ानें पहले की ही तरह बहाल हो जाएंगी। 28 अगस्त और चार सितंबर को कोरोना पॉजिटिव सर्टिफिकेट के साथ दो व्यक्तियों ने यात्रा की थी।

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने इससे पहले के बयान में कहा था कि कोरोना संक्रमित यात्रियों को लाने पर दुबई ने उसकी उड़ानों को 18 से 2 अक्टूबर तक के लिए निलंबित कर दिया है। एयरलाइन ने इसके संबंध में दुबई प्रशासन की तरफ से नोटिस मिलने की भी पुष्टि की थी। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार के नियमों के मुताबिक भारत से जाने वाले लोगों के लिए यह जरूरी है कि वे यात्रा से 96 घंटे पहले कोरोना के लिए आरटी-पीसीआर जांच कराएं और कोरोना निगेटिव सर्टिफिकेट की मूल कॉपी अपने साथ रखें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.