कोरोना संक्रमण की गंभीरता कम करने में माउथवाश मददगार, वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला दावा

कोरोना वायरस (कोविड-19) से मुकाबले में तमाम उपायों पर भी शोध किए जा रहे हैं। इसी कवायद में एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि मुंह की साफ-सफाई का ध्यान रखकर कोरोना के खतरे को निम्न किया जा सकता है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:22 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 12:16 AM (IST)
कोरोना संक्रमण की गंभीरता कम करने में माउथवाश मददगार, वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला दावा
मुंह की साफ-सफाई का ध्यान रखकर कोरोना के खतरे को निम्न किया जा सकता है।

लंदन, पीटीआइ। कोरोना वायरस (कोविड-19) से मुकाबले में तमाम उपायों पर भी शोध किए जा रहे हैं। इसी कवायद में एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि मुंह की साफ-सफाई का ध्यान रखकर कोरोना के खतरे को निम्न किया जा सकता है। इस आसान तरीके के जरिये न सिर्फ इस घातक वायरस को मुंह से फेफड़ों तक पहुंचने से रोकने में मदद मिल सकती है बल्कि संक्रमण को गंभीर होने से रोका भी जा सकता है। इस काम में माउथवाश मददगार हो सकते हैं।

ओरल मेडिसिन एंड डेंटल रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, इस तरह के साक्ष्य मिल रहे हैं कि कुछ किफायती और व्यापक तौर पर उपलब्ध माउथवाश उत्पाद कोरोना का कारण बनने वाले सार्स-कोव-2 वायरस को निष्‍क्र‍िय करने में काफी प्रभावी हो रहे हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि अगर कोई मसूड़ों की समस्या से पीड़ित है तो कोरोना वायरस सीधे रक्त में पहुंच सकता है। दांत संबंधी समस्याओं के चलते यह वायरस मुंह के जरिए फेफड़ों तक पहुंच सकता है।

अध्‍ययन में पाया गया है कि ऐसा होने से संक्रमण ज्यादा गंभीर हो सकता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि इन नतीजों से मुंह की सेहत का प्रभावी तरीके से ध्यान रखने में मदद मिल सकती है। अध्ययन से जुड़े ब्रिटेन की बर्मिघम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर इयान चैपल ने कहा, 'इससे हमें यह भी समझने में मदद मिल सकती है कि कुछ लोग कोरोना संबंधी फेफड़ों की समस्या से क्यों पीडि़त हो रहे हैं?' उन्होंने बताया, 'अध्ययन के नतीजे से महामारी से निपटने का तरीका भी बदल सकता है।

शोधकर्ताओं की मानें तो महज मुंह की स्वच्छता का ध्यान रखने से काफी हद तक संक्रमण के गंभीर होने से बचाव हो सकता है। इस आसान और किफायती तरीके से कई जिंदगियां बचाई जा सकती हैं।

chat bot
आपका साथी