दक्षिण कोरिया में फ्लू की वैक्सीन लगाने से 13 लोगों की मौतें, टीकाकरण रद करने की मांग

S Korea flu Jab दक्षिण कोरिया में सरकार बड़े पैमाने पर कोरोना महामारी के बीच फ्लू के प्रकोप से बचने की कोशिश कर रही है। दक्षिण कोरिया में लगभग 1.3 करोड़ लोगों को फ्लू की वैक्सीन लगाई गई है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 12:58 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 01:21 PM (IST)
दक्षिण कोरिया में फ्लू की वैक्सीन लगाने से 13 लोगों की मौतें, टीकाकरण रद करने की मांग
दक्षिण कोरिया में फ्लू की वैक्सीन लगाने से हो रही मौतें !

सियोल, आइएएनएस। S Korea flu Jab, कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे पहले प्रभावित होने वाले देशों में शामिल दक्षिण कोरिया में एक और बड़ी समस्या आ गई है। दक्षिण कोरिया में फ्लू की वैक्सीन लगाए जाने से लोगों की मौत के मामले सामने आए हैं। यहां फ्लू की वैक्सीन लगाए जाने से 13 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। दक्षिण कोरिया मेडिकल एसोसिएशन का कहना है कि फ्लू वैक्सीन कार्यक्रम को निलंबित कर दिया जाना चाहिए। हालांकि वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि उन्हें वैक्सीन और इन मौतों के बीच कोई सीधा संबंध नहीं मिला है। एक मीडिया रिपोर्ट ने बताया कि मौतों की जांच करने वाले डॉक्टर ने कहा है कि उन्हें विश्वास नहीं है कि वैक्सीन और इन मौतों के तार कहीं से भी जुड़े हैं।

लेकिन इस बीच कोरियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष चोई डे-जिप ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम को तब तक रोकना चाहिए जब तक कि सरकार वैक्सीन को सुरक्षित नहीं मानती। लेकिन वैक्सीन कार्यक्रम में जनता के विश्वास को दरकिनार कर दिया गया है क्योंकि सरकार बड़े पैमाने पर कोरोना महामारी के बीच फ्लू के प्रकोप से बचने की कोशिश कर रही है। दक्षिण कोरिया में लगभग 1.3 करोड़ लोगों को फ्लू की वैक्सीन लगाई गई है।

दरअसल, सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ कई देशों में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए फ्लू की वैक्सीन लगाई जा रही है। दक्षिण कोरिया में पिछले महीने 1.9 करोड़ लोगों के लिए मुफ्त फ्लू टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया। दुनियाभर में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई जारी है। दक्षिण कोरिया में एक 17 वर्षीय लड़का जो फ्लू की वैक्सीन लगाए जाने से दो दिन बाद मर गया, यह पहला मामला था। 

हालांकि, वैक्सीन क्षति जांच टीम का नेतृत्व कर रहे प्रोफेसर किम जून-कोन ने टीकाकरण कार्यक्रम की सुरक्षा के बारे में दक्षिण कोरियाई लोगों को आश्वस्त करने का प्रयास किया है। .उन्होंने कहा कि अब तक की जांच में निष्कर्ष निकाला गया है कि फ्लू वैक्सीन की वजह से कुछ नहीं हुआ है। 

chat bot
आपका साथी