इजरायल और ऑस्ट्रेलिया में कोरोना से मिली राहत तो पाक, ब्राजील में अभी भी हाहाकार, जानें- विश्व का कोरोना अपडेट

इजरायल में कोरोना पर नियंत्रण होने के बाद खुले क्षेत्रों में मास्क की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। साथ ही स्कूल कॉलेज भी पूरी तरह खोल दिए गए हैं। यहां व्यापक स्तर पर वैक्सीन अभियान चलाने के बाद राहत मिली है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:58 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 07:01 AM (IST)
इजरायल और ऑस्ट्रेलिया में कोरोना से मिली राहत तो पाक, ब्राजील में अभी भी हाहाकार, जानें- विश्व का कोरोना अपडेट
पाकिस्तान में एक दिन में छह हजार नए मामले

तेल अवीव, एजेंसियां। विश्वभर में कोरोना के कहर के बीच इजरायल और ऑस्ट्रेलिया से अच्छी खबर आई है। इजरायल ने खुले क्षेत्रों में मास्क की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। इधर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि उनका देश लगभग कोरोना मुक्त हो गया है। इजरायल में कोरोना पर नियंत्रण होने के बाद खुले क्षेत्रों में मास्क की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। साथ ही स्कूल कॉलेज भी पूरी तरह खोल दिए गए हैं। यहां व्यापक स्तर पर वैक्सीन अभियान चलाने के बाद राहत मिली है। इजरायल ने यह भी कहा है कि वह मई से पर्यटकों के लिए देश को खोल देगा। इनडोर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना पड़ेगा। यहां अब सिर्फ दो सौ संक्रमित रह गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया हुआ लगभग कोरोना मुक्त

ऑस्ट्रे्लिया के प्रधानमंत्री मॉरिस स्कॉटसन ने रविवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया लगभग कोरोना मुक्त हो गया है। इसके बावजूद हम अपनी सीमाओं को खोलने में जल्दबाजी नहीं करेंगे। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सीमाएं मार्च 2020 से बंद कर रखी हैं। पिछले कुछ महीनों से सिर्फ कुछ सीमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को ही अनुमति दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन नागरिकों के वैक्सीन लग चुकी है, वे जरूरी कामों से विदेश जा सकते हैं। लौटने पर उन्हें क्वारंटीन रहना होगा।

पाकिस्तान में रविवार को एक दिन में सबसे ज्यादा नए मामले रिकॉर्ड किए गए। यहां 24 घंटों में छह हजार से ज्यादा नए संक्रमित मिले। पिछले साल जून में इतने ही मरीज एक दिन में मिले थे।

ब्राजील में कोरोना अभी नियंत्रण में नहीं है। यहां हर रोज तीन हजार के आसपास ही मौत का आंकड़ा चल रहा है। रविवार को भी 2929 मरीजों की मौत हो गई।

कोरोना महामारी से जुड़े प्रमुख बिंदु

चीन : यहां कोरोना पर नियंत्रण पाने का दावा किया है, लेकिन हर रोज 15 से ज्यादा नए मामले साने आ रहे हैं।

रूस : पिछले 24 घंटों में रूस में 8632 नए मामले सामने आए हैं। एक दिन में यहां 389 मौत हो गईं।

जर्मनी : यहां मौत का आंकड़ा अब तक अस्सी हजार है। कोरोना में फिर तेजी आने लगी है। रविवार को मरने वालों के प्रति जनता ने शोक व्यक्त किया।

फ्रांस: अर्जेटीना, ब्राजील, चिली और दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों के लिए दस दिन का क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया गया है।

ब्रिटेन के पीएम से भारत यात्रा टालने को कहा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से विपक्षी लेबर पार्टी ने अगले रविवार को होने वाली भारत यात्रा को टालने का आग्रह किया है। विपक्षी दल ने कहा है कि ब्रिटेन में डबल म्यूटेंट वाला भारतीय वेरिएंट मिला है। इसकी जांच की जा रही है। उनको अभी यात्रा टाल देनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी