क्यूबा में कम्युनिस्ट पार्टी की कमान छोड़ेंगे राउल कास्त्रो

राउल कास्त्रो ने क्यूबा की कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के पद से इस्तीफे का एलान कर दिया है। उनके इस्तीफे के साथ ही 1959 की क्रांति के बाद से राउल कास्त्रो और उनके भाई फिदेल कास्त्रो के औपचारिक नेतृत्व के युग का अंत हो जाएगा।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 03:25 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 03:25 PM (IST)
क्यूबा में कम्युनिस्ट पार्टी की कमान छोड़ेंगे राउल कास्त्रो
क्यूबा में कम्युनिस्ट पार्टी की कमान छोड़ेंगे राउल कास्त्रो

हवाना, एपी। राउल कास्त्रो ने क्यूबा की कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के पद से इस्तीफे का एलान कर दिया है। उनके इस्तीफे के साथ ही 1959 की क्रांति के बाद से राउल कास्त्रो और उनके भाई फिदेल कास्त्रो के औपचारिक नेतृत्व के युग का अंत हो जाएगा। राउल कास्त्रो ने शुक्रवार को सत्ताधारी पार्टी की आठवीं कांग्रेस के उद्घाटन संबोधन में अपने इस्तीफे का एलान किया।

उत्तराधिकारी के बारे में नहीं हुआ एलान

कास्त्रो ने यह नहीं बताया है कि किसे अपना उत्तराधिकारी बनाएंगे। हालांकि वह पहले ही 2018 में राष्ट्रपति पद के उत्तराधिकारी बनने वाले मिगुल डियाज कैनेल के हाथ में पार्टी की कमान सौंपने का संकेत दे चुके हैं।

बता दें कि लैटिन अमेर‍िकी देश क्‍यूबा के वामपंथी नेता राउल कास्‍त्रो ने इस्‍तीफे के  एलान के साथ ही क्‍यूबा में 60 साल बाद फ‍िदेल कास्‍त्रो युग का औपचारिक अंत हो गया है। इससे पहले भी कई बार राउल कास्‍त्रो ने यह संकेत दिया था कि वह अपने पद से इस्‍तीफा देने की योजना बना रहे हैं। राउल कास्‍त्रो ने वर्ष 2011 में अपने भाई फिदेल कास्‍त्रो के निधन के बाद पदभार संभाला था। राउल कास्‍त्रो अब जल्‍द ही राष्‍ट्रपति मिगुल को अपना इस्‍तीफा सौंप देंगे। क्‍यूबा के आधिकारिक अखबार ग्रान्‍मा की रिपोर्ट के मुताबिक पार्टी कांग्रेस की बैठक में राउल कास्‍त्रो ने अपने इस्‍तीफे का एलान किया है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सेना के जनरल ने कहा है कि वह अपने देश के कुशल नेताओं को नेतृत्‍व सौंपकर बेहद खुश हैं। फिदेल कास्‍त्रो ने वर्ष 2006 में राउल कास्‍त्रो को अपनी जिम्‍मेदारी सौंप दी थी लेकिन औपचारिक रूप से वह सत्‍ता में वर्ष 2011 में आए थे। राउल कास्‍त्रो की यह घोषणा पार्टी कांग्रेस के दौरान की गई जो 19 अप्रैल तक चलेगी।

chat bot
आपका साथी