बिना रुके करीब 20 घंटे तक हवा में उड़ेगी ये फ्लाइट, तय करेगी दुनिया की सबसे लंबी दूरी की यात्रा

दुनिया की सबसे लंबी दूरी की यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया की ये टेस्ट फ्लाइट करीब 20 घंटे तक लगातार हवा में रहेगी

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 11:38 AM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 12:00 PM (IST)
बिना रुके करीब 20 घंटे तक हवा में उड़ेगी ये फ्लाइट, तय करेगी दुनिया की सबसे लंबी दूरी की यात्रा
बिना रुके करीब 20 घंटे तक हवा में उड़ेगी ये फ्लाइट, तय करेगी दुनिया की सबसे लंबी दूरी की यात्रा

सिडनी, आइएएनएस। बिना रुके लगभग 20 घंटे हवा में दुनिया की सबसे लंबी दूरी यात्रा। जी हां ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा कर दिखाने की तैयारी कर ली है। सिडनी की कंतास एयरवेज ऐसा करने जा रही है। कंतास एयरवेज, दुनिया की सबसे लंबी दूरी की यात्रा के लिए अपने एक विमान का परीक्षण करने जा रहा है।

शुक्रवार को दुनिया की सबसे लंबी दूरी की यात्रा के लिए यह टेस्ट फ्लाइट निकलेगी। इस दौरान यह फ्लाइट लगभग 20 घंटे तक बिना रुके यात्रा करेगी।एफे समाचार की रिपोर्ट के मुताबिक, यह उड़ान, रात करीब 9 बजे अमेरिकी मेगोपोलिस के न्यूयॉर्क से निकलेगी। यह उन तीन निर्धारितटेस्ट फ्लाइट में से पहली फ्लाइट होगी जो सिडनी और लंदन, न्यूयॉर्क के बीच नए हवाई मार्गों को कवर करने के लिए निर्धारित की गई है, जो दुनिया की सबसे लंबी दूरी की उड़ान होगी।

यह उड़ान करीब साढ़े 19 घंटे तक हवा में रहेगी और इस दौरान यह करीब 17 हजार किलोमीटर की यात्रा तय करेगी। कंतास समूह के सीईओ एलन जॉयस ने कहा कि एयरलाइन कठोर वैज्ञानिक प्रोटोकॉल का उपयोग करके इंटरैक्टिव ऑनबोर्ड अनुसंधान का संचालन करके मौजूदा अनुसंधान रणनीतियों को अगले स्तर तक ले जाने के लिए उत्साहित है।

ऐसे विमान मोबाइल अनुसंधान प्रयोगशाला बन जाएंगे, जहां चालक दस के सदस्यों सहित कुल 50 में से छह वॉलंटियर - जेट लैग के प्रभाव को कम करने के लिए बेहतर तरीके से समझने के लिए प्रयोग का हिस्सा बनेंगे।

जॉइस ने समझाया कि वॉलंटियर्स इस दौरान अपनी नींद, भोजन और पेय सेवन और शारीरिक गतिविधियों को संशोधित करने के लिए एक कठिन योजना का पालन करेंगे। आमतौर पर रात की उड़ानों के साथ, यात्रियों को टेक-ऑफ के तुरंत बाद रात के खाने के साथ प्रदान किया जाता है और फिर रोशनी बंद कर दी जाती है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि किसी यात्री की बॉडी क्लॉक को रीसेट करने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका हो, 

chat bot
आपका साथी