न्यूजीलैंड यात्रा पर प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी, मंगलवार को करेंगे पीएम जैकिंडा अर्डर्न से मुलाकात

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला एक सप्ताह की यात्रा के लिए रविवार को न्यूजीलैंड पहुंचे गए हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 09:48 AM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 09:53 AM (IST)
न्यूजीलैंड यात्रा पर प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी, मंगलवार को करेंगे पीएम जैकिंडा अर्डर्न  से मुलाकात
न्यूजीलैंड यात्रा पर प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी, मंगलवार को करेंगे पीएम जैकिंडा अर्डर्न से मुलाकात

वेलिंगटन, एपी। ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला एक सप्ताह की यात्रा के लिए रविवार को न्यूजीलैंड पहुंचे, इस दौरान उन्होंने क्राइस्टचर्च शहर और वतांगी के ऐतिहासिक संधि मैदानों की यात्रा करने की योजना बनाई, जहां राष्ट्र के संस्थापक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए गए थे। यह दंपती की न्यूजीलैंड की तीसरी संयुक्त यात्रा है और चार साल में उनकी पहली यात्रा है। उनका विमान रविवार दोपहर ऑकलैंड में उतरेगा। उनके सार्वजनिक कर्तव्यों को सोमवार से शुरू किया जाएगा। साथ ही उन्होंने माउंट रस्किल युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण करने की योजना बनाई।

प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न के साथ करेंगे मुलाकात

अन्य व्यस्तताओं के बीच, दंपति मंगलवार को प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न के साथ मुलाकात करेंगे। इसके बाद बुधवार को वतांगी संधि मैदान का दौरा करेंगे, और शुक्रवार को क्राइस्टचर्च की यात्रा करें, जहां मार्च के नरसंहार के दौरान 51 मुस्लिम उपासक मारे गए थे और 2011 के घातक भूकंप के बाद से पुनर्निर्माण जारी है ।

पर्यावरण केंद्रित संगठनों का करेंगे दौरा 

यात्रा के दौरान, चार्ल्स ने पर्यावरण के मुद्दों पर केंद्रित कई संगठनों का दौरा करने की योजना बनाई है, जबकि कैमिला उन समूहों पर ध्यान केंद्रित करेगी जो महिलाओं का समर्थन करते हैं, जिनमें घरेलू हिंसा से बचे हुए लोग भी शामिल हैं। चार्ल्स, जो पिछले हफ्ते 71 वर्ष के हो गए, ब्रिटिश सिंहासन के उत्तराधिकारी हैं। 72 वर्षीय कैमिला, डचेस ऑफ कॉर्नवाल और प्रिंस चार्लस की दूसरी पत्नी हैैं। 

इससे पहले दो दिवसीय यात्रा पर प्रिंस चार्ल्स 

गौरतलब है कि इससे पहले प्रिंस चार्ल्स दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए थे। भारत आने के बाद उन्होंने राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात करने के साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का दौरा किया। साथ ही ये उनकी भारत की 10वीं आधिकारिक यात्रा थी। इससे पहले वह अपनी पत्नी के कैमिला के साथ 2017 में संयुक्त अधिकारीक दौरे पर भारत आए थे। बता दें कि 14 से 18 अक्टूबर तक प्रिंस चार्ल्स के बड़े बेटे प्रिंस विलियम और पत्नी केट मिडलटन पाकिस्तान के दौरे पर  थे।

chat bot
आपका साथी