भारत और इजरायल के बीच रणनीतिक सहयोग को नए स्तर पर ले जाने को तैयारी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को इजरायल के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मिलकर द्विपक्षीय संबंधों का क्षेत्र बढ़ाने रणनीतिक सहयोग को नए स्तर पर ले जाने और अंतरराष्ट्रीय स्थितियों पर चर्चा की। इस बातचीत में दोनों देश अपने संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने को सहमत दिखे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:27 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:27 PM (IST)
भारत और इजरायल के बीच रणनीतिक सहयोग को नए स्तर पर ले जाने को तैयारी
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायली प्रधानमंत्री नाफ्ताली बेनेट से की महत्वपूर्ण चर्चा

यरुशलम, प्रेट्र। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को इजरायल के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मिलकर द्विपक्षीय संबंधों का क्षेत्र बढ़ाने, रणनीतिक सहयोग को नए स्तर पर ले जाने और अंतरराष्ट्रीय स्थितियों पर चर्चा की। इस बातचीत में दोनों देश अपने संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने को सहमत दिखे। जयशंकर इजरायल की पांच दिनों की यात्रा पर हैं। बुधवार को भारतीय विदेश मंत्री ने इजरायली प्रधानमंत्री नाफ्ताली बेनेट से मुलाकात की, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुभकामना संदेश दिया और पहली विदेश यात्रा पर उन्हें भारत आने का निमंत्रण दिया।

जयशंकर ने इजरायली राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से महत्वपूर्ण चर्चा

बेनेट कुछ महीने पहले ही इजरायल के प्रधानमंत्री बने हैं। प्रधानमंत्री बेनेट ने द्विपक्षीय संबंधों के विकास में मोदी और जयशंकर के व्यक्तिगत प्रयासों की प्रशंसा की और इसके लिए उनका आभार जताया। इजरायली प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार के अनुसार मुलाकात में घनिष्ठ मैत्री संबंधों की बुनियाद पर दोनों देशों के रणनीतिक सहयोग को अगले स्तर पर ले जाने की सहमति बनी। प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा, इजरायल के लोग भारत से प्यार करते हैं। हम भारत को बहुत अच्छे मित्र के रूप में देखते हैं। उसके साथ हर क्षेत्र में और हर स्तर तक संबंध बढ़ाना चाहते हैं।

दोनों देश अगले 30 साल के लिए सहयोग की रणनीति बनाकर कार्य करेंगे

जयशंकर ने कहा, हम इस समय द्विपक्षीय संबंधों के बहुत महत्वपूर्ण स्तर पर हैं। क्योंकि परिस्थितियां हमारे सापेक्ष आगे बढ़ रही हैं। हमें भी उनके अनुसार आगे बढ़ना होगा और संभावनाओं के द्वार खोलने होंगे। अब हमारे सामने अपने संबंधों को नए स्तर पर ले जाने की चुनौती है। भारत इजरायल के साथ अपने संबंध विकसित करने के लिए उत्सुक है।

जयशंकर ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री बेनेट के साथ हुई वार्ता को सकारात्मक और बहु उपयोगी बताया है। कहा कि दोनों देश अगले 30 साल के लिए सहयोग की रणनीति बनाकर कार्य करेंगे। इससे पहले जयशंकर ने राष्ट्रपति इसाक हरजोग से उनके आवास बेट हानासी जाकर मुलाकात की। दोनों नेताओं ने 30 साल पुराने संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की सहमति जताई।

जयशंकर का विदेश मंत्री के रूप में इजरायल का पहला दौरा

राष्ट्रपति हरजोग ने ट्वीट कर कहा, दो प्राचीन और खुशहाल लोकतांत्रिक देशों के बीच संबंधों के विकास के लिए महत्वपूर्ण वार्ता हुई। दोनों देश अपने संबंधों को तकनीक, व्यापार, ऊर्जा और बहुत से क्षेत्रों में विकसित करने के लिए तैयार हैं। इजरायली राष्ट्रपति ने दोनों देशों के प्रगाढ़ संबंधों के अगले साल 30 वर्ष पूरे होने का भी जिक्र किया।

जयशंकर ने इजरायली संसद के स्पीकर मिकी लेवी से भी मुलाकात की और दोनों देशों की संसदीय प्रणालियों पर चर्चा की। जयशंकर का विदेश मंत्री के रूप में इजरायल का यह पहला दौरा है। वह देश के अगले प्रधानमंत्री और वर्तमान में विदेश मंत्री याइर लैपिड के निमंत्रण पर इजरायल आए हैं। बुधवार को जयशंकर ने रानाना शहर में प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान यहूदी लोगों की रक्षा में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की याद में बने स्मारक का उद्घाटन भी किया।

chat bot
आपका साथी