नेपाल में आठ भारतीय पर्यटकों के शव का हुआ पोस्टमार्टम, गुरुवार को लाए जाएंगे भारत

काठमांडू के टीचिंग हॉस्पिटल में सभी शवों का पोस्टमार्टम किया गया है और गुरुवार सुबह उनके शवों को वापस भारत लाया जाएगा।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 08:02 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 08:02 PM (IST)
नेपाल में आठ भारतीय पर्यटकों के शव का हुआ पोस्टमार्टम, गुरुवार को लाए जाएंगे भारत
नेपाल में आठ भारतीय पर्यटकों के शव का हुआ पोस्टमार्टम, गुरुवार को लाए जाएंगे भारत

काठमांडू, प्रेट्र। नेपाल में मृत आठ भारतीय पर्यटकों के शवों को गुरुवार को वापस घर लाया जाएगा। इनमें चार बच्चे शामिल हैं। बुधवार को शवों का पोस्टमार्टम कराया गया है। अभी पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं आई है, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि दम घुटने से उनकी मौत हुई होगी।

बता दें कि केरल के 15 पर्यटकों का दल नेपाल घूमने गया था। उनमें से आठ लोग मंगलवार सुबह एक होटल में बेहोश मिले। उन्हें एयरलिफ्ट कर राजधानी काठमांडू स्थित एचएएमएस अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। रूम हीटर से गैस लीक होने को हादसे की प्रमुख वजह माना जा रहा है। मृतकों में चार बच्चे हैं।

गुरुवार सुबह शवों को लाया जाएगा भारत

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'काठमांडू के टीचिंग हॉस्पिटल में सभी शवों का पोस्टमार्टम किया जा रहा है और गुरुवार सुबह उनके शवों को वापस घर लाया जाएगा।' अधिकारी ने बताया कि जिंदा बचे सात लोगों में से पांच लोग घर लौट गए हैं, जबकि दो शवों के साथ हैं।

एवरेस्ट पैनोरमा रिजॉर्ट में हुई घटना

हादसे का शिकार हुआ भारतीय पर्यटकों का दल नेपाल के लोकप्रिय पर्वतीय स्थल पोखरा घूमने गया था। अपनी यात्रा पूरी कर यह दल घर लौट रहा था। इसी दौरान सोमवार शाम को सभी लोग मकवानपुर जिले के दमन इलाके में स्थित एवरेस्ट पैनोरमा रिजॉर्ट में ठहरे थे।

अंदर से बंद थे खिड़की और दरवाजे 

काठमांडू पोस्ट को रिजॉर्ट मैनेजर ने बताया कि उन लोगों ने चार कमरे बुक कराए थे। आठ लोग एक ही कमरे में रुके थे जबकि बाकी अन्य दूसरे कमरों में ठहरे थे। सर्दी के कारण वो लोग रेस्टोरेंट से गैस हीटर अपने रूम में लेते गए थे। हालांकि, उन्हें ऐसा करने से मना किया गया था। हीटर चलाने के साथ ही उन्होंने कमरे की खिड़की और दरवाजे अंदर से बंद कर लिए थे।

मृतकों में दो दंपती

मृतकों में दो दंपती और चार बच्चे हैं। उनकी पहचान प्रवीण कुमार नायर (39), सरन्या (34), रंजीत कुमार (39), इंदु रंजीत (34), श्रीभद्र (09), अभिनव सोराया (09), अभि नायर (07) और वैष्णव रंजीत (02) के तौर पर हुई है।

chat bot
आपका साथी