पोप ने दुनिया से कोरोना का टीका लगवाने का किया आग्रह, कहा- वैक्सीन मानवता की मित्र है

पोप ने वैक्सीन लेने का आग्रह किया है। इससे पहले पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने कट्टरपंथ को लेकर बोलते हुए बोलोग्ना फोरम (Bologna forum) में इससे निपटने के तरीके को बताया है। इसमें हिस्सा लेने के लिए जी-20 (G-20) देशों के प्रतिभागी पहुंचे थे।

Shashank PandeyThu, 16 Sep 2021 09:50 AM (IST)
पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने टीकाकरण का आग्रह किया।(फोटो: रायटर)

रोम, रायटर। दुनिया के सबसे बड़े कैथोलिक धर्मगुरू पोप फ्रांसिस ने दुनिया से कोरोना का टीका लेेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वह इस बात से हैरान हैं कि रोमन कैथोलिक चर्च पदानुक्रम में कुछ कार्डिनल सहित इतने सारे लोगों ने COVID-19 के खिलाफ टीका लगाने से इनकार क्यों कर दिया। उन्होंने स्लोवाकिया से लौट रहे विमान में एक रिपोर्टर के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि वैक्सीन हिचकिचाहट के कारणों के बारे में यह थोड़ा अजीब है क्योंकि मानवता का टीकों के साथ दोस्ती का इतिहास रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चों के रूप में (हमें टीका लगाया गया था) खसरा, पोलियो का टीका सभी बच्चों को टीका लगाया गया था और किसी ने कुछ नहीं कहा।

पोप फ्रांसिस जिन्हें COVID के खिलाफ टीका लगाया गया है, उन्होंने अक्सर दूसरों से आम अच्छे के लिए टीका लगाने का आग्रह किया है। विमान में उन्होंने कहा कि शायद कुछ लोग पहले डरे हुए थे क्योंकि विभिन्न टीके उपलब्ध थे और कुछ आसुत जल से थोड़ा अधिक निकले। उन्होंने किसी वैक्सीन का नाम नहीं लिया। उन्होंने कहा कियहां तक ​​​​कि कार्डिनल्स कालेज में भी कुछ वैक्सीन विरोधी हैं। लेकिन उनमें से एक को वायरस से अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये जीवन की विडंबनाएं हैं। फ्रांसिस ने किसी कार्डिनल के नाम का जिक्र नहीं किया।

कार्डिनल रेमंड बर्क एक रूढ़िवादी और एक टीका संशयवादी को पिछले महीने अमेरिका में वायरस से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कुछ रूढ़िवादी वैक्सीन विरोधी बिशप विशेष रूप से अमेरिका में, उन्होंने कहा है कि कैथोलिकों को धार्मिक आधार पर टीके के प्रति ईमानदार आपत्ति का दावा करने की संभावना होनी चाहिए। लेकिन पोप ने स्पष्ट कर दिया है कि वह इससे असहमत हैं, उन्होंने कभी भी विकल्प का उल्लेख नहीं किया। पिछले महीने, उन्होंने गैर-लाभकारी अमेरिकी समूह विज्ञापन परिषद और सार्वजनिक स्वास्थ्य गठबंधन COVID सहयोगात्मक की ओर से एक अपील जारी करते हुए कहा कि टीका सभी को लेना चाहिए।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.