पीएमओ ने नेतन्याहू से उपहार लौटाने को कहा, पूर्व इजरायली प्रधानमंत्री ने कोई गिफ्ट होने से किया इन्कार

नेतन्याहू को 42 महंगे उपहार लौटाने के लिए कहा गया है। इनमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मिले उपहार भी शामिल हैं। ओबामा ने नेतन्याहू को कांच का बना बाक्स दिया था जो सोने की पत्तियों से सजा हुआ था।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 09:47 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 09:47 PM (IST)
पीएमओ ने नेतन्याहू से उपहार लौटाने को कहा, पूर्व इजरायली प्रधानमंत्री ने कोई गिफ्ट होने से किया इन्कार
इजरायल के 15 साल तक प्रधानमंत्री रहे नेतन्याहू हैं संसद में विपक्ष के नेता

यरुशलम, एपी। इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से अपने कार्यकाल में मिले महंगे उपहारों को वापस करने के लिए कहा है, लेकिन नेतन्याहू ने अपने पास कोई उपहार होने से इन्कार किया है।

इजरायल के 15 साल तक प्रधानमंत्री रहे नेतन्याहू हैं संसद में विपक्ष के नेता

प्रधानमंत्री नाफ्ताली बेनेट के कार्यालय (पीएमओ) ने उपहार लौटाए जाने का पत्र नेतन्याहू को लिखे जाने की सोमवार को पुष्टि कर दी। यह पत्र तब लिखा गया है जब नेतन्याहू अपने अरबपति मित्र लैरी एलीसन के हवाई के नजदीक स्थित द्वीप से छुट्टियां बिताकर लौट आए हैं। ओरेकल के संस्थापक लैरी नेतन्याहू के खिलाफ चल रहे भ्रष्टाचार के मामले में गवाह हैं। इजरायल के सबसे ज्यादा समय 15 साल तक प्रधानमंत्री रहे नेतन्याहू इस समय संसद में विपक्ष के नेता हैं।

महंगे उपहार लेने के चलते नेतन्याहू के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला

नेतन्याहू को महंगी और शानदार जिंदगी जीने वाला नेता माना जाता है। सत्ताकाल में अमीर लोगों से महंगे उपहार लेने के कारण उनके खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला चल रहा है। जून में नेतन्याहू को प्रधानमंत्री का पद छोड़ना पड़ा था। तब उन्होंने कहा था कि लगातार हुए झूठे प्रचार के वह शिकार बने।

नेतन्याहू को 42 महंगे उपहार लौटाने के लिए कहा गया

मैरिव अखबार के मुताबिक नेतन्याहू को 42 महंगे उपहार लौटाने के लिए कहा गया है। इनमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मिले उपहार भी शामिल हैं। ओबामा ने नेतन्याहू को कांच का बना बाक्स दिया था, जो सोने की पत्तियों से सजा हुआ था। इस बाक्स पर ओबामा के दस्तखत भी थे। जबकि पुतिन ने बाइबिल की पहली प्रति उपहार में दी थी। फ्रांस, जर्मनी के नेताओं और पोप ने भी नेतन्याहू को उपहार दिए थे। एक-दूसरे के देशों में दौरे पर जाने-आने पर नेताओं के बीच उपहारों के आदान-प्रदान की परंपरा है।

इजरायल का कानून: 90 डालर से ज्यादा मूल्य का उपहार सरकारी संपत्ति

इजरायल के कानून के अनुसार 90 डालर (करीब 6,700 रुपये) से ज्यादा मूल्य का उपहार सरकारी संपत्ति होता है और सरकारी खजाने में जमा करना होता है। आरोप है कि नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने वे महंगे उपहार खजाने में जमा नहीं कराए।

कानून के तहत जो उपहार लौटाने थे, लौटा चुके: नेतन्याहू परिवार

नेतन्याहू परिवार ने बयान जारी कर कहा है कि कानून के तहत उन्हें जो उपहार लौटाने थे, वे लौटा चुके हैं। अब उनके पास प्रधानमंत्री कार्यकाल में लिया गया कोई भी महंगा उपहार नहीं है।

chat bot
आपका साथी