कालापानी को लेकर ओली के तल्ख तेवर, कहा- नेपाल की एक भी इंच जमीन पर कब्जे की अनुमति नहीं

नेपाल के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने भारत के नए नक्शे पर आपत्ति जताई है जिसमें कालापानी को भारतीय क्षेत्र के रूप में प्रदर्शित किया गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 07:14 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 07:14 PM (IST)
कालापानी को लेकर ओली के तल्ख तेवर, कहा- नेपाल की एक भी इंच जमीन पर कब्जे की अनुमति नहीं
कालापानी को लेकर ओली के तल्ख तेवर, कहा- नेपाल की एक भी इंच जमीन पर कब्जे की अनुमति नहीं

काठमांडू, प्रेट्र। भारत और नेपाल के बीच कालापानी इलाके को लेकर कड़वाहट पैदा होने के संकेत हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा है कि उनकी सरकार देशभक्त सरकार है, वह किसी को भी नेपाल की एक इंच जमीन पर कब्जा करने की अनुमति नहीं देगी।

भारत कालापानी से अपने सुरक्षा बल हटाए

ओली ने कहा, वह भारत से कहेंगे कि वह कालापानी से अपने सुरक्षा बल हटाए। वह सत्तारूढ़ दल नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के सहयोगी संगठन राष्ट्रीय युवा संगठन के कार्यक्रम में बोल रहे थे। भारत सरकार ने कहा है कि उसका नक्शा सही और पूर्व स्थितियों पर आधारित है। उसने किसी पड़ोसी की जमीन पर कब्जा नहीं किया है।

भारत सरकार के नए नक्शे को लेकर विवाद

31 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नए केंद्रशासित प्रदेश के रूप में गठन के बाद भारत सरकार ने देश का जो नया नक्शा जारी किया है उसी के बाद विवाद की स्थिति बनी है। नए नक्शे में पाकिस्तान के कब्जे वाले गुलाम कश्मीर को नवगठित केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाया गया है, तो गिलगित-बाल्टिस्तान को लद्दाख का हिस्सा दर्शाया गया है।

नेपाल को कालापानी को भारतीय नक्शे में शामिल किए जाने पर आपत्ति

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नेपाल सरकार ने छह नवंबर को कालापानी को भारतीय नक्शे में शामिल किए जाने पर आपत्ति जता दी थी। प्रधानमंत्री ओली ने कहा है कि सरकार कालापानी से भारतीय सुरक्षा बलों को हटाने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी।

नेपाल सरकार किसी को भी अपनी जमीन पर कब्जा नहीं करने देगी

नेपाल सरकार किसी को भी अपनी जमीन पर कब्जा नहीं करने देगी। इसलिए भारत सरकार को अपने सुरक्षा बल कालापानी से बुला लेने चाहिए। ओली ने भरोसा जताया कि उनकी सरकार कालापानी मसले को बातचीत के जरिये निपटा लेगी।

पीएम ने कहा- नेपाल सरकार देश की सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम

ओली ने कहा, उनकी सरकार देश की सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम है और अपनी जमीन को अवैध कब्जों से मुक्त कराने में नेपाली सुरक्षा बल सक्षम हैं। प्रधानमंत्री का यह बयान तब आया है जब मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस की छात्र शाखा ने काठमांडू में प्रदर्शन कर कालापानी से भारतीय बलों की वापसी की मांग की।

प्रमुख राजनीतिक दलों ने भारत के नए नक्शे पर जताई आपत्ति

नेपाल के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने भारत के नए नक्शे पर आपत्ति जताई है जिसमें कालापानी को भारतीय क्षेत्र के रूप में प्रदर्शित किया गया है। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि नेपाल सरकार इस तथ्य को लेकर बिल्कुल स्पष्ट है कि कालापानी का इलाका उसका अपना है। इस पर हाल के दिनों में ही कब्जा हुआ है। इससे पहले प्रधानमंत्री ओली ने इस मसले पर प्रमुख दलों के नेताओं की बैठक बुलाई थी जिसमें सभी ने उन्हें बातचीत के जरिये मसला सुलझाने का मशविरा दिया।

नेपाल और चीन के नजदीक है कालापानी

उत्तराखंड के धारचूला इलाके से छूने वाली नेपाली सीमा से कालापानी इलाका सटा हुआ है। चीन के नजदीक होने के कारण यह त्रिकोणीय इलाका बहुत संवेदनशील है। चीन के साथ सीमा विवाद के चलते भारतीय सुरक्षा बल यहां पर हमेशा सतर्क रहते हैं। हाल के महीनों नेपाल और चीन के संबंधों में बढ़ती प्रगाढ़ता इस इलाके की संवेदनशील को बढ़ा रही है।

chat bot
आपका साथी