Philippines Plane Crash: फिलीपींस के दुर्घटनाग्रस्त सैन्य विमान का ब्लैक बॉक्स मिला, 50 से अधिक की मौत

फिलीपींस के सुलु प्रांत में रनवे मिस होने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हुए सैन्य विमान का ब्लैक बॉक्स अधिकारियों को मिल गया है। गत रविवार को हुए दुर्घटना में 50 से अधिक लोग मारे गए थे। पायलट की भी मौत हो गई थी

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 09:11 AM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 09:11 AM (IST)
Philippines Plane Crash: फिलीपींस के दुर्घटनाग्रस्त सैन्य विमान का ब्लैक बॉक्स मिला, 50 से अधिक की मौत
फिलीपींस के दुर्घटनाग्रस्त सैन्य विमान का ब्लैक बॉक्स मिला।

मनीला, रायटर। फिलीपींस के सुलु प्रांत में रनवे मिस होने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हुए सैन्य विमान का ब्लैक बॉक्स अधिकारियों को मिल गया है। गत रविवार को हुए दुर्घटना में 50 से अधिक लोग मारे गए थे। सेना प्रमुख सिरिलिटो सोबेजाना ने मंगलवार को समाचार एजेंसी रायटर को यह जानकारी। सोबेजाना ने टेलीफोन पर कहा कि पायलट इन कमांड के पास सी-130 विमान उड़ाने का कई वर्षों का अनुभव था। वह भी इस दुर्घटना में मारे गए लोगों में शामिल हैं।

सैन्य प्रमुख ने कहा कि सोमवार को एक ब्लैक बॉक्स बरामद किया गया और इससे जांचकर्ताओं को विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले पायलटों और चालक दल की बातचीत सुनने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि उन्होंने दुर्घटना में बचे लोगों से बात की और उन्होंने बताया कि विमान दो से तीन बार उछला और झुका हुआ था। पायलट ने विभान संभालने की बहुत कोशिश की हासिल करने की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। प्लेन का राइट विंग एक पेड़ से टकरा गया था।

सोबेजाना ने कहा कि दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कोई भी विमान से नहीं कूदा। चश्मदीदों ने पहले भी बताया था कि विमान के जमीन पर गिरने से पहले कुछ यात्रियों ने सुरक्षा के लिए छलांग लगाने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा कि विमान का अगला हिस्सा खुला हुआ था और कुछ सैनिक यहां से निकलने में सफल रहे, लेकिन जो बेहोश थे वे बाहर नहीं निकल पाए और विमान में आग लग गई।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि  दक्षिणी फिलीपींस में आतंकवाद रोधी अभियानों में शामिल सैनिकों को ले जा रहा लॉकहीड सी-130 परिवहन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 92 लोग सवार थे। दुर्घटना में घायल हुए 49 सैनिकों में से दो की मौत के बाद सोमवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई। मरने वालों में तीन आम नागरीक भी शामिल हैं। वह दुर्घटना के दौरान वहां मौजूद थे। सैन्य प्रवक्ता एडगार्ड अरेवलो ने कहा कि विमान 'बहुत अच्छी स्थिति' में था और 11,000 घंटे और उड़ने के बाद इसका अगला मेंटेनेंस होता।

chat bot
आपका साथी