अर्मेनिया के खिलाफ अजरबैजान की तरफ से लड़ रहे पाकिस्‍तानी जवान! दो लोगों की बातचीत से हुआ खुलासा

अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच छिड़ी जंग में पाकिस्‍तान के जवानों की मौजूदगी की बात सामने आ रही है। इसका खुलासा दो नागरिकों के बीच फोन पर हुई बातचीत से हुआ है। जिस इलाके को लेकर ये जंग चल रही है वहां काफी संख्‍या में अर्मेनियंस रहते हैं।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 03:17 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 03:17 PM (IST)
अर्मेनिया के खिलाफ अजरबैजान की तरफ से लड़ रहे पाकिस्‍तानी जवान! दो लोगों की बातचीत से हुआ खुलासा
अर्मेनिया और अजरबैजान की लड़ाई में आग उगलते टैंक

येरेवान अर्मेनिया (एएनआई)। अर्मेनिया के साथ छिड़ी जंग में अजरबैजान की तरफ से पाकिस्‍तान के जवान भी लड़ाई में हिस्‍सा ले रहे हैं। इसका खुलासा वहां पर दो लोगों के बीच हुई फोन पर बातचीत से हुआ है। इस बातचीत को फ्री न्‍यूज एएम ने पोस्‍ट किया है। इसके मुताबिक अजरबैजान के ही दो लोगों के बीच इस तरह की बातचीत हुईथी, जिसमें पाकिस्‍तान के जवानों की कथित तौर पर मौजूदगी के बारे में बताया गया था।

बातचीत के अंश :- 

पहला व्‍यक्ति : मैं कैसे लिख सकता हूं मेरे पास पैसे नहीं हैं।

दूसरा व्‍यक्ति: मैं ठीक हूं। चिंता मत करो। 7 से 8 गांव आजाद हो गए हैं, चिंता मत करो।

पहला व्‍यक्ति: हां मैं जानता हूं इंस्‍टाग्राम पर देखा है कि फिजूली और अगदम को विरोधियों से आजार करवा लिया गया है। हमें मारव पहाडि़यों में ले जाया जा रहा है। इंटरनेट को क्‍या हो रहा है ये काम क्‍यों नहीं कर रहा है।

दूसरा व्‍यक्ति: हमारी सरकार ने इंटरनेट को बंद कर दिया है। यहां पर काफी कुछ हो रहा है। यहां के लोग आर्मेनियंस के संपर्क में है, इसलिए इसको बंद कर दिया है।

पहला व्‍यक्ति: यदि गोलियां चलें तो दूसरी किसी जगह पर चले जाना।

दूसरा व्‍यक्ति: अगदम की तरफ। उन्‍होंने वहां पर पाकिस्‍तानी जवानों को एकत्रित किया है और वो उन्‍हें अगदम की तरफ लेकर जा रहे हैं।

आपको बता दें कि अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच नागोरनो कराबाख के विवादित इलाके को लेकर 1991 से ही जंग चल रही है। इस क्षेत्र में अर्मेनिया से लड़ने के लिए तुर्की के जवान भी शामिल हैं। इस क्षेत्र में आर्मेनियंस काफी संख्‍या में रहते हैं और वो अजरबैजान से आजादी चाहते हैं। 1994 में इस इलाके को अर्मेनिया ने अपने कब्‍जे में ले लिया था।

अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय कई बार इस विवादित मुद्दे को बातचीत के जरिए हल करने की अपील कर चुका है। इसमें रूस, अमेरिका, ईरान और यूरोपीय देश भी देश हैं। वर्तमान में चल रही जंग को लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटारेस ने भी चिंता व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने दो सेनाओं से जंग बंद करने और बिना शर्त बातचीत करने की अपील की है। आपको बता दें कि इस जंग की वजह से सैकड़ों लोग अपना घर छोड़कर जाने को मजबूर हुए हैं।

ये भी पढ़ें:- 

सुलग रही तोपें और मर रहे लोग, अपना ही घर छोड़ने को मजबूर हुए हजारों लोग, ये है आर्मेनिया-अजरबैजान का हाल

chat bot
आपका साथी