इजरायलः नेतन्याहू को हराने के लिए विपक्ष एकजुट, आम चुनाव में उतारेंगे साझा उम्मीदवार

इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को हराने के लिए दो मुख्य विपक्षी दलों ने गुरुवार को हाथ मिला लिया।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 06:01 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 06:01 PM (IST)
इजरायलः नेतन्याहू को हराने के लिए विपक्ष एकजुट, आम चुनाव में उतारेंगे साझा उम्मीदवार
इजरायलः नेतन्याहू को हराने के लिए विपक्ष एकजुट, आम चुनाव में उतारेंगे साझा उम्मीदवार

यरुशलम, एएफपी। इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को हराने के लिए दो मुख्य विपक्षी दलों ने गुरुवार को हाथ मिला लिया। इस समझौते के बाद पूर्व सेना प्रमुख बेनी गेंट्ज और मध्यमार्गी नेता येयर लेपिड ने कहा, 'नौ अप्रैल को होने वाले आम चुनाव में हम संयुक्त उम्मीदवार उतारेंगे। अगर हमारा गठबंधन जीता तो हम बारी-बारी से प्रधानमंत्री बनेंगे।'

गेंट्ज हाल में गठित मध्यमार्गी इजरायल रेजिलिएंस पार्टी के प्रमुख हैं। पूर्व रक्षा मंत्री मोशे येलोन भी इस पार्टी की सदस्यता ले चुके हैं। दूसरी ओर, लेपिड 120 सदस्यीय संसद में वर्तमान में 11 सीटों वाली येश एतिद पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं।

एक ओपीनियन पोल के अनुसार, गेंट्ज और लेपिड का गठबंधन प्रधानमंत्री नेतन्याहू को टक्कर दे सकता है। लेकिन भ्रष्टाचार के कई आरोपों में घिरने के बावजूद नेतन्याहू को एक्जिट पोल में आगे दिखाया जा रहा है। वह करीब दस साल से देश के प्रधानमंत्री हैं।

भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे हैं नेतन्याहू
दिसंबर 2018 में इजरायल की पुलिस ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का आरोपित बनाने की सिफारिश की थी। हाल के महीनों में नेतन्याहू के खिलाफ इस तरह की यह तीसरी सिफारिश है। उधर, नेतन्याहू की पत्नी सारा के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले में मुकदमा शुरू हो गया है। उन पर रेस्तरां से खाना मंगवाकर एक लाख डॉलर के सरकारी कोष के बेजा इस्तेमाल का आरोप है।

देश के कानून के मुताबिक यदि मंत्रियों के आवास पर बावर्ची नियुक्त हैं तो वह बाहर से खाना नहीं मंगवा सकते। सारा अपने ऊपर लगे आरोपों से कई बार इन्कार कर चुकी हैं। इस मामले में जून 2018 में सारा पर आरोप तय किए गए थे। दोषी साबित होने पर उन्हें पांच साल जेल की सजा हो सकती है। सारा के वकीलों का हालांकि कहना है कि गलत नियमों को आधार बनाकर प्रधानमंत्री की पत्नी पर आरोप लगाए गए हैं।

माना जा रहा है कि सारा पर चल रहे मुकदमे की वजह से चौथी बार देश का प्रधानमंत्री पद संभाल रहे नेतन्याहू को आने वाले चुनाव में राजनीतिक नुकसान हो सकता है। 

chat bot
आपका साथी